Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मौत की अटकलों के बीच फिर सामने आई उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तस्वीर

मौत की अटकलों के बीच फिर सामने आई उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तस्वीर

सोल (मा.स.स.). उत्‍तर कोरिया के सैन्‍य तानाशाह किम जोंग उन के कोमा में जाने की खबर एक बार फिर से अफवाह निकली। कोमा या मौत की सभी अटकलों को खारिज करते हुए किम जोंग उन अपनी पार्टी के सदस्‍यों के साथ आपातकालीन बैठक करते नजर आए हैं। उत्‍तर कोरिया की आधिकारिक संवाद एजेंसी ने किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की हैं। इसमें वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ नजर आ रहे हैं।

कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी ने ये ताजा तस्‍वीरें जारी की है जिसमें वह पूरी तरह से स्‍वस्‍थ दिख रहे हैं और वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्‍यूरो के साथ बैठक कर रहे हैं। उन्‍होंने कोरोना वायरस और गुरुवार को टकराने जा रहे टायफून से बचाव के निर्देश दिए। हालांकि यह अभी तक पुष्‍ट नहीं हो सका है कि किम जोंग उन की ये तस्‍वीरें पुरानी हैं या नई। इससे पहले दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि किम जोंग उन अप्रैल से ही कोमा में हैं।

मिन ने कहा था कि किम जोंग की जो भी तस्‍वीरें आई हैं, वे फर्जी हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार को हुई यह बैठक कोरोना महामारी के बीच हुई है और उत्‍तर कोरिया की अर्थव्‍यवस्‍था इन दिनों तबाही के दौर में चल रही है। बाढ़ ने भी देश के हालात बहुत खराब कर रखे हैं। उत्‍तर कोरिया ने अभी तक इसका ऐलान नहीं किया है कि उनके कोई कोरोना वायरस का केस है या नहीं। हालांकि किम जोंग उन ने पिछले महीने कहा था कि वायरस संभवत: देश के अंदर प्रवेश कर गया है।

किम जोंग ने कोरोना के खतरे को देखते हुए केइसोंग शहर में तीन सप्‍ताह का लॉकडाउन लगाया था। हालांकि बाद में उसकी पुष्टि नहीं हो पाई। भारी बारिश और बाढ़ की वजह से उत्‍तर कोरिया में खाद्यान की सप्‍लाइ को लेकर संकट पैदा हो गया है। किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चल रही अटकलों के बीच में दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री जियोन्ग कियोन्ग-डू ने कहा है कि उन्हें लगता है कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमिटी में ताकतवर विभाग का जिम्मा ले लिया है।

जियोन्ग
ने इस बारे में सवाल किए जाने पर यह कहा है। उनसे पूछा गया था कि क्या किम ने ऑर्गनाइजेशन और गाइडेंस डिपार्टमेंट संभाल लिया है? इस पर जियोन्ग ने कहा कि किम का आधिकारिक टाइटल ‘फर्स्ट वाइस डायरेक्टर ऑफ दि ऑर्गनाइजेशन ऐंड गाइडेंस डिपार्टमेंट’ है। उन्होंने आगे कहा कि किम अमेरिका और दक्षिण कोरिया को लेकर उत्तर कोरिया की रणनीतियों को भी देखती हैं। जियोन्ग से यह भी सवाल किया गया कि क्या सिओल प्योंगयांग के उकसावे का सैन्य जवाब देगा। इस पर उन्होंने कहा कि मंत्रालय हर हाल में देश की सुरक्षा, लोगों और संपत्ति के लिए उचित कदम उठाएगा। उत्तर कोरिया के बारे में जानकारी रखने वाले कई विशेषज्ञों ने किम यो जोंग को दक्षिण कोरिया का धुर विरोधी बताया है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

धार्मिक कट्टरता का आरोप लगा जर्मनी ने मुस्लिम महिला को नागरिकता देने से किया इनकार

बर्लिन (मा.स.स.). जर्मनी में एक शरणार्थी मुस्लिम व्यक्ति ने महिला अधिकारी से धार्मिक आधार पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *