Breaking News
Home / राज्य / अन्य राज्य / सात लाख लोगों ने लिया विद्या भारती के ‘My Nep’ प्रतियोगिता में सहभाग

सात लाख लोगों ने लिया विद्या भारती के ‘My Nep’ प्रतियोगिता में सहभाग

मुंबई (मा.स.स.). ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020’ पंडित दीनदयाल उपाध्याय और महात्मा गाँधी के आदर्शों पर आधारित है. वैज्ञानिक कार्यपद्धति और भारतीयता का इस नीती में अंतर्भाव किया गया है. इस नीती द्वारा भारत 21वी  सदी में विश्व का नेतृत्व कर सकेगा. इसी लिए विद्याभारती द्वारा 25 सितंबर से 2 अक्टूबर इस काल में ‘My Nep’प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. आज तक सात लाख से अधिक स्पर्धकों ने इस प्रतियोगिता में सहभाग लिया है.

25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय और 2 अक्टूबर को महात्मा गाँधी जी का जन्मदिवस होता है. इन दिनों के औचित्य से राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर जनजागरण किया जाएगा. इन सात दिनों में ‘My Nep’ प्रतियोगिता द्वारा शालेय, महाविद्यालयीन, विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों  और सामान्य नागरिकों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. तीन श्रेणी और तेरा भाषाओँ में यह प्रतियोगिता ली जाएगी. उद्घाटन के दिन से ही ‘My Nep’ प्रतियोगिता के अंतर्गत अनेक सेमिनार एवं ऑनलाईन क्विझ का आयोजन किया गया है. NAAC और AICTE के संचालकों समेत अनेक शिक्षा संस्थानों के गणमान्य सदस्य इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. आगामी काल में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपने शिक्षा विचार इन सभी से साझा करेंगी.

विद्याभारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीराम अरावकर ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीती व्यापक चर्चा एवं विचार विनिमय के पश्चात तैयार हुई है. यह भारतकेंद्री नीती है. भारत को विश्व गुरु करने की दृष्टी से भारत की आवश्यकताएँ एवं पं दीनदयाल उपाध्याय और महात्मा गाँधी जी के दर्शनों पर इस नीति में ध्यान दिया गया है. 2 अक्टूबर तक चलनेवाले इस प्रतियोगिता द्वारा इस नीति की विशेषता सर्वसामान्य लोगों तक पहुँचाने की और इस नीति के बारे में जागृत करने का काम विद्याभारती कर रही है. इस नीति के प्रभावी क्रियान्वयन में अग्रणी भूमिका निभाने का सब को आह्वान भी किया जा रहा है.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पालघर बनेगा गो-रुग्णालय, माय ग्रीन सोसायटीने किया भूमिपूजन

वाडा (मा.स.स.). माय ग्रीन सोसायटी इस संस्था द्वारा पालघर जिले के धापड, धेनुग्राम में गो-रुग्णालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *