रविवार , अप्रेल 18 2021 | 02:10:08 PM
Breaking News
Home / अन्य समाचार / एमसीएक्स पर एक ही दिन में दर्ज हुई 2,035 कि.ग्रा. सोने की 6 वर्ष में सबसे अधिक डिलिवरी

एमसीएक्स पर एक ही दिन में दर्ज हुई 2,035 कि.ग्रा. सोने की 6 वर्ष में सबसे अधिक डिलिवरी

मुंबई (मा.स.स.). देश के अग्रणी कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स पर अप्रैल एक्सपायरी के सोने के कांट्रैक्ट्स की डिलिवरी में डिलिवरी के पहले दिन 1 कि.ग्रा. गोल्ड कांट्रैक्ट्स और गोल्ड-मिनी 100 ग्राम कांट्रैक्ट्स में मिलाकर रु.887.40 करोड़ की 2,035 कि.ग्रा. सोने की डिलिवरी दर्ज हुई, जो एक ही दिन में हुए डिलिवरी वॉल्यूम में पिछले छह साल में सबसे अधिक है।

एमसीएक्स के सोना-मिनी (100 ग्राम) अप्रैल कांट्रैक्ट में स्थानीय रिफाइन किए सोने के 100 ग्राम के बार्स के रूप में 190 कि.ग्रा. की उल्लेखनीय डिलिवरी एक्सचेंज पर देखने मिली। अप्रैल एक्सपायरी में एमसीएक्स के एम्पेनल्ड घरेलू रिफाइनर्स के पास से स्थानीय रिफाइन किए सोने की प्रथम डिलिवरी सायकल में यह डिलिवरी दर्ज हुई है।

आत्मनिर्भर भारत मिशन के चलते एमसीएक्स ने पहले बीआईएस स्टैंडर्ड सोना/चांदी के लिए एमसीएक्स गुड डिलिवरी के नोर्म्स जारी किए थे, जिसे घरेलू बुलियन के लिए एक्सचेंज के प्लैटफार्म पर गूड डिलिवरी के रूप में मान्यता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त कर दिया था। इससे पहले केवल लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन (एलबीएमए) मान्य रिफाइनर्स के साथ-साथ एमिरेट्स गोल्ड के बुलियन बार्स की ही एक्सचेंज पर डिलिवरी हो सकती थी।

वर्तमान में दो घरेलू रिफाइनर्स-मेसर्स एम डी ऑवरसीज़ प्राइवेट लिमिटेड (रूद्रपुर, उत्तराखंड) और मेसर्स कुंदन केयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (हरिद्वार, उत्तराखंड) को सोना-मिनी (100 ग्राम्स) डेरिवेटिव्स कांट्रैक्ट्स के लिए एमसीएक्स की गूड डिलिवरी सूचि में शामिल किया गया है।एमसीएक्स के एमडी और सीईओ श्री पी.एस. रेड्डी ने कहा कि, यह एक महत्वपूर्ण विकास है, जो देश में संगठित बुलियन व्यापार के विस्तार में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त यह भाव असमानता को कम करके बाजार की दक्षता को बढ़ाता है और एक्सचेंज ग्रेड के अधिक स्थानीय रूप से उपलब्ध/ रिसाइकल सोना लाकर घरेलू उद्योग के साथ एक्सचेंज की इको-सिस्टम को अघिर एकीकृत करता है। इसके अलावा, स्थानीय रिफाइनर्स एक कुशल पारदर्शी भाव खोज प्रक्रिया का उपयोग करके इसके लाभों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एमसीएक्स की गुड डिलीवरी मानक अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हैं, जो बुनियादी पात्रता मानदंड, तकनीकी योग्यता ऑडिट, वित्तीय ऑडिट, जिम्मेदार सोर्सिंग दिशानिर्देशों के साथ निरंतर अनुपालन आवश्यकताओं को ओईसीडी के साथ समायोजित किया गया है।

यह बीआईएस इंडिया गुड डिलीवरी स्टैंडर्ड आईएस: 17278 की भी पुष्टि करता है। एमसीएक्स ने इसके प्रारंभ के बाद से 121 टन से अधिक सोने और 3,800 टन चांदी की डिलिवरी की है।

साभार : नैमिष त्रिवेदी

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अभिनेत्री सोमी अली का आरोप, कई निर्देशक ने किया यौन शोषण का प्रयास

मुंबई (मा.स.स.). पाकिस्तानी फिल्म अभिनेत्री और सलमान खान की गर्लफ्रेंड रह चुकी सोमी अली ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *