गुरुवार , अप्रेल 15 2021 | 09:42:39 AM
Breaking News
Home / अन्य समाचार / अप्रैल में 6 से अधिक आईपीओ मार्केट में दे सकते हैं दस्तक

अप्रैल में 6 से अधिक आईपीओ मार्केट में दे सकते हैं दस्तक

मुंबई (मा.स.स.). विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) और नए रिटेल इंवेस्टर्स ने पिछले 1 साल में IPOs में जमकर इंवेस्ट किया है। जनवरी 2021 से मार्च 2021 के बीच 17 कंपनियों के IPO लॉन्च हुए और इन कंपनियों ने प्राइमरी मार्केट से 18,800 करोड़ रुपये जुटाये। 2021 की मार्च तिमाही में FII ने 53,000 करोड़ रुपए भारतीय शेयर बाजार में निवेश किए हैं। अब अप्रैल 2021 में भी IPOs की सुनामी आने वाली है।

अप्रैल 2021 में कम से कम 6 कंपनियां स्टॉक मार्केट मे खुद को लिस्ट कराने के लिए IPOs लॉन्च करेंगी। भारी FIIs इनप्लो, मजबूत कॉर्पोरेट अर्निंग और केंद्र सरकार द्वारा खर्च में भारी वृद्धि के कारण शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए, इस वजह से इस साल अधिक से अधिक कंपनियां IPOs ला रही हैं, ताकि बुलिश मार्केट का फायदा उठाकर फंड जुटाया जा सके। अप्रैल 2021 में इन कंपनियों के IPO लॉन्च होंगे।

मुंबई बेस्ड भारत की दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स लिमिटेड यानी पूर्व की लोढ़ा डेवलपर्स 2500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अपना IPO 7 अप्रैल को लॉन्च करेगी। आप इसे 9 अप्रैल तक सब्सक्राइब कर सकेंगे। कंपनी ने इस IPO के लिए इश्यू प्राइस 483-486 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

समुद्री रास्ते सामान ढोने वाली कंपनी सेवन आइलैंड्स शिपिंग के IPO को मार्केट रेगुलेटर SEBI से मंजूरी मिल गई है। सेवन आइलैंड्स शिपिंग IPO के जरिए 600 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इस IPO के लिए कंपनी 400 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर इश्यू करेगी। जबकि, 200 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये जारी किए जाएंगे।

दक्षिण भारत स्थित डेयरी कंपनी डोडला डेयरी ने 800 करोड़ रुपये का IPO लॉन्च करने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है। इस IPO के लिए कंपनी 50 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और कंपनी के प्रमोटर और इंवेस्टर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 1,00,85,444 इक्विटी शेयर जारी करेंगे। कंपनी अप्रैल में IPO लॉन्च करेगी।

देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चिंग कंपनी सोना कॉमस्टार प्राइमरी मार्केट से 6000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने की तैयारी में है। Sona Comstar का यह IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा। इस IPO को लिए कंपनी 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी। वहीं 5700 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और इंवेस्टर्स जारी करेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकस्टोन अपनी पोर्टफोलियो हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आधार हाउसिंग फाइनेंस का IPO अप्रैल में लॉन्च करेगी। कंपनी इस पब्लिक इश्यू के जरिये 7300 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसके लिए कंपनी 1500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और 5800 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर बेचेंगे।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट हेल्थकेयर ग्रुप कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस भी फंड जुटाने के लिए अप्रैल में IPO लाने की तैयारी में है। कंपनी इस IPO के जरिये 700 करोड़ रुपये जुटाएगी। इस पब्लिक इश्यू में 200 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं कंपनी के प्रमोटर पर फॉर सेल के जरिये 21,340,931 इक्विटी शेयर जारी करेंगे।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फिल्म अभिनेता और निर्देशक तारिक शाह का निधन

मुंबई (मा.स.स.). दिग्गज फिल्म अभिनेता और निर्देशक तारिक शाह का निधन हो गया है। शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *