मंगलवार , नवम्बर 30 2021 | 04:50:39 AM
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / जल्द ही एटीएम में चेक डालकर भी लिया जा सकेगा कैश

जल्द ही एटीएम में चेक डालकर भी लिया जा सकेगा कैश

कानपुर (मा.स.स.). भविष्य में एटीएम से चेक भी कैश हो जाए तो हैरान होने की जरूरत नहीं है। इस तरह के एटीएम शहर में अगले कुछ महीनों में लग सकते हैं। इन मशीनों के लगने से जहां लोगों को बैंक के चक्कर नहीं काटने होंगे, वहीं बैंक स्टाफ पर भी दबाव कम हो होगा। इन मशीनों से बियरर चेक ही कैश होंगे। नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक इंप्लाइज के सचिव राजेंद्र अवस्थी ने बताया कि एनसीआर कॉरपोरेशन कंपनी ने इस तरह के एटीएम बनाए हैं। इनका संचालन बंगलूरू, पुणे आदि शहरों में निजी क्षेत्र की बैंक कर रही हैं। शहर में भी जल्द इन मशीनों का प्रयोग शुरू करने की तैयारी है।

इसमें बियरर चेक मशीन में डाला जाएगा। इसके बाद भाषा चुनने का विकल्प आएगा। किस तरह का खाता है जैसे करंट या सेविंग, इसकी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद नोटों का विकल्प भरना होगा। फिर चेक एक मिनट में कैश हो जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रेसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के उपमहामंत्री संजय त्रिवेदी ने बताया कि इन मशीनों के आने से ग्राहकों को खासा लाभ होगा। बियरर चेक जिसे देना होता है, उसका नाम लिख दिया जाता है। इसका भुगतान खाते में न कर सीधे चेक प्रस्तुत करने वाले को कर दिया जाता है। बैंक कर्मी भी बगैर ज्यादा जानकारी किए भुगतान कर देते हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कानपुर के गौरवशाली इतिहास से बुंदेलखंड भी जुड़ा है : धर्मेंद्र प्रधान

कानपुर (मा.स.स.). पिछड़ा हुआ बुंदेलखंड भाजपा की सरकार में विकास की राह पर चल पड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *