बुधवार , अक्टूबर 27 2021 | 01:31:55 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों सहित छात्र-छात्राएं भी हुईं सम्मानित

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों सहित छात्र-छात्राएं भी हुईं सम्मानित

रुड़की (मा.स.स.).  केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या एवं स्पोर्ट्स डे में कार्यक्रमों में की धूम रही । प्रातः काल से ही विद्यालय में ऑफलाइन क्लास में छात्र-छात्राओं को पढ़ाने का जिम्मा कक्षा बारहवीं के छात्र छात्राओं ने संभाला और उन्होंने  कोविड-19 के मानकों के पालन के साथ विभिन्न अध्यापक अध्यापिकाओं की भूमिका निर्वहण करते हुए कक्षाओं में शिक्षण कार्य किया ।

इस अवसर पर विद्यालय में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या एवं खेल दिवस के उपलक्ष में क्विज सहित विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियां आयोजित की गई । बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ विद्यालय कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने हेतु निकिता वर्मा को प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर प्राथमिक विभाग एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियों में उल्लेखनीय योगदान करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के प्राचार्य अरविंद कुमार ने मेजर ध्यानचंद एवं सर्वपल्ली डॉ० राधाकृष्णन के चित्रों पर माल्यार्पण के साथ किया । उन्होंने अपने संबोधन में खेलों के महत्व के साथ साथ कोविड-19 संक्रमण काल में शिक्षकों की महती भूमिका पर भी प्रकाश डालते हुए उन्हें कोरोना वारियर्स की संज्ञा दी तथा कहा कि हमें हर समय हर परिस्थिति का सामना करने के लिए सनद्ध रहना होगा। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक घनश्याम बादल ने खेलों का महत्व समझाते हुए अपने संबोधन में कहा कि खेलों की प्रगति के लिए ‘कैच देम यंग’ की नीति अपनानी होगी तथा खेलों को रोजगार से जोड़ना होगा, साथ ही साथ पाठ्यक्रम में भी खेल एवं खिलाड़ियों की उपलब्धियों को शामिल करना होगा।

गुणवत्तापूर्ण शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं  डॉ बीके पांडे, अचला गर्ग, हरेंद्र कुमार, हरीश चंद्र भट्ट, डॉ वंदना सैनी, प्रवेश कुमार, शम्स तबरेज, प्रियंका सिंघल, एपी खंक्रियाल, रीता सिंह, घनश्याम बादल, भावना शर्मा, शारदा चौहान, बिनीता सिंह, के साथ प्राथमिक विभाग से उल्लेखनीय योगदान हेतु सीमा अग्निहोत्री, योगेश कुमार शर्मा एवं दीपक शर्मा को भी उत्कृष्टता प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह भेंट करके उनका सम्मान किया गया।

आज ही विद्यालय में खेल दिवस का भी आयोजन किया गया जिसमें ऑनलाइन कार्यक्रमों के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई  । कार्यक्रम का प्रारंभ खेलरत्न मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ । तत्पश्चात खेल अध्यापक राजेश कुमार ने संबोधित किया । वर्ल्ड कप में कांस्य पदक विजेता तथा कया किंग कैनोइंग खेलों के प्रशिक्षक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बंगाल सेपर्स के सूबेदार सत्यवान सिंह ने लाइव टेलीकास्ट द्वारा बच्चों को खेलों के महत्व के बारे में बताते हुए खेल भावना के साथ खेलने एवं जीवन में सदैव सीखते रहने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि काशीपुर स्टेडियम की डिप्टी स्पोर्ट्स ऑफिसर निर्मला पंत ने अपने रिकॉर्डिंड मैसेज के द्वारा छात्र छात्राओं को खेलों का महत्व समझाया तथा कहा कि यदि जीवन को खेल की तरह खेला जाए तो जीवन खुशगवार हो जाता है । कक्षा 10 के छात्र ओमकार द्विवेदी ने ‘कोविड-19 फिटनेस एट होम’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के पश्चात विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ाने एवं बचाने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रियंका सिंघल ने किया जबकि डॉ बीके पांडे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

बच्चों ने चित्रकला प्रदर्शनी में उकेरे प्रतिभा के रंग

रुड़की (मा.स.स.). स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रमों की श्रंखला के अंतर्गत आज केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *