बुधवार , अक्टूबर 20 2021 | 03:25:44 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार

– बाल मुकुन्द ओझा

कोरोना काल में एक तरफ जहां दुनियाभर में स्वीकार्य नेताओं की लोकप्रियता में कमी आई है, वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अब भी बरकरार है। देश में महंगाई के तांडव, किसान आंदोलन, कोरोना प्रबंधन, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था में गिरावट और विपक्ष के ताबड़तोड़ हमलो के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आयी है। एक हालिया वैश्विक सर्वे में बताया गया है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा आज भी बरकरार है। लोकप्रियता के मामले में वे दुनिया के कई बड़े देशों के नेताओं से भी आगे हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे पसंदीदा लीडर हैं। मोदी अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। केवल तीन विश्व नेताओं की स्वीकृति रेटिंग 60 के उपर है जिसमें प्रधान मंत्री मोदी सबसे उपर हैं। पीएम मोदी की स्वीकृति रेटिंग 70 है। मोदी ने अमेरिकी प्रेसीडेंट सहित दुनिया के सबसे प्रभावशाली राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ते हुए विश्व के सबसे प्रभावशाली राष्ट्र प्रमुख का खिताब पाने नाम कर लिया है।

मोदी के बाद दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेज मैनुएल लोपेज ओबराडोर हैं। उनकी स्वीकृति रेटिंग 64 है। तीसरे नंबर पर इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी हैं। उनकी रेटिंग 63 है। इस सर्वे में 52 रेटिंग के साथ चैथे नंबर पर जर्मनी की चांसलर एंजिला मार्केल हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रेटिंग में पांचवे स्थान पर हैं। जो बाइडेन की रेटिंग 50 से भी कम है वो 48 रेटिंग के साथ पांचवे नंबर पर हैं। निर्विवाद रूप से इस समय भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का डंका दुनियाभर में धड़ल्ले से बज रहा है। मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस है और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग पर नज़र रख रही है।

साप्ताहिक आधार पर, इस पृष्ठ को सभी 13 देशों के नवीनतम डेटा के साथ अपडेट किया गया है। जो दुनिया भर में बदलती राजनीतिक गतिशीलता के अनुसार है। मोदी की लोकप्रियता को लेकर अगर मॉर्निंग कंसल्ट की पिछली रिपोर्ट पर नजर डालें तो जून में आए आंकड़ें में अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता 66 फीसदी रही थी। ऐसे में इस बार मॉर्निंग कंसल्ट की रेंटिग पीएम मोदी ने बढ़त बनाई है। खास बात यह है कि यह लिस्ट पीएम मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) से महज दो सप्ताह पहले आई है।

एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस वैटल फॉर द स्टेट्स के मुताबिक अगले साल होने वाले पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।  सर्वेक्षण के अनुसार मोदी ने अपनी लोकप्रियता का ग्राफ बनाए रखा है और राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जैसे प्रमुख नेताओं से काफी आगे हैं.अखिल भारतीय स्तर पर, 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मोदी को पसंद किया है, जबकि 11.3 प्रतिशत ने राहुल गांधी को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में चुना।

सर्वेक्षण से पता चला है कि गोवा में, 48.5 प्रतिशत मतदाता मोदी को पसंद करते हैं। इसके बाद उत्तराखंड में 46.5 प्रतिशत, मणिपुर में 41.5 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 40.7 प्रतिशत और पंजाब में 12.4 प्रतिशत मतदाता हैं।  सर्वे के मुताबिक मोदी की लोकप्रियता की बदौलत अगले वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में विधानसभाके चुनाव में  चार राज्यों में भाजपा अपनी सरकार बना सकती है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि सत्ता विरोधी भावनाओं और कोविड महामारी ने भाजपा की सापेक्ष वोट पकड़ने की क्षमता को प्रभावित नहीं किया है।

हाल ही कुछ सर्वे रिपोर्टों में मोदी की लोकप्रियता में गिरावट का दावा किया गया था मगर अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट की वैश्विक रिपोर्ट में मोदी को ग्लोबल लीडर के रूप में सर्वाधिक स्वीकार्य नेता बताकर लोकप्रियता के झंडे गाढ है और विश्व ने उन्हें अपना नेता स्वीकार कर लिया है।

लेखक राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार हैं.

नोट : लेख में लेखक द्वारा व्यक्त विचारों से मातृभूमि समाचार का सहमत होना आवश्यक नहीं है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सोनिया गांधी ने खुद को बताया कांग्रेस का फुलटाइम अध्यक्ष

नई दिल्ली (मा.स.स.). कांग्रेस नेतृत्व पर लगातार उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस कार्यसमिति की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *