रविवार , अक्टूबर 17 2021 | 03:41:52 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का मंत्रिमंडल विस्तार, 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ

नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का मंत्रिमंडल विस्तार, 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ

मीनाक्षी लेखी, पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, शोभा करंदलाजे समेत 28 राज्य मंत्रियों को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल कराया गया। ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्बानंद सोनोवाल, अनुराग ठाकुर, किरण रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी समेत 15 मंत्रियों को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किया गया है। निशीथ प्रमाणिक ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली, वे पश्चिम बंगाल के कूचबिहार से सांसद हैं, वे मोदी कैबिनेट के युवा चेहरों में से एक हैं। राज्य मंत्री बनने वालों की सूची में नया नाम डॉ. एल मुरुगन का भी जुड़ गया है। मुरुगन राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। पश्चिम बंगाल के बनगांव से सांसद शांतनु ठाकुर को भी राज्य मंत्री बनाया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजकुमार रंजन सिंह, भारती प्रवीण पवार, बिश्वेश्वर टुडु, शांतनु ठाकुर को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई। भूगोल में एमए और पीएचडी डॉ. राजकुमार रंजन सिंह को भी राज्य मंत्री बनाया गया है। डॉ. सुभाष सरकार राज्य मंत्री बनाए गए हैं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई। पश्चिम बंगाल के बांकुरा से सांसद हैं सरकार। एनसीपी छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले कपिल पाटिल को राज्य मंत्री बनाया गया है, कपिल दो बार के सांसद हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बी.एल.वर्मा, अजय कुमार, देबू सिंह चौहान, भगवंत खुबा को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई। दिल्ली: अन्नपूर्णा देवी, ए.नारायणस्वामी, कौशल किशोर, अजय भट्ट ने राज्य मंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

35 साल के नीशीथ मोदी के सबसे युवा मंत्री। नीशीथ प्रमाणिक मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले सबसे युवा मंत्री हैं। मात्र 35 साल के प्रमाणिक कूचबिहार सीट से लोकसभा सांसद हैं। राजनीति में आने से पहले वह प्राइमरी स्‍कूल में अध्‍यापक थे। उन्‍होंने बीसीए की डिग्री हासिल की है। उनका जन्‍म जलपाईगुड़ी में हुआ है। दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोभा करंदलाजे, भानु प्रताप सिंह वर्मा, दर्शना विक्रम जरदोश, मीनाक्षी लेखी को राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार कार्यक्रम में राजीव चंद्रशेखर ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली है, शोभा करंदाजे को भी राज्य मंत्री बनाया गया है। अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली, एसपी सिंह बघेल भी बने राज्य मंत्री, यूपी के आगरा से सांसद हैं बघेल।

पंकज चौधरी राज्य मंत्री पद की शपथ ली, वे यूपी के महाराजगंज से सांसद हैं, 2019 में छठी बार लोकसभा सांसद बने हैं। जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकुर का हुआ प्रमोशन, राष्ट्रपति भवन में ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ। बीजेपी के भूपेंद्र यादव ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली, उन्होंने पिछले बिहार चुनाव में भी राज्य में एनडीए सरकार बनवाने में अहम भूमिका निभाई थी। मनसुख मांडविया को भी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनसुख को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई। हरदीप सिंह पुरी ले रहे कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, पुरी केंद्रीय मंत्री बनाए गए हैं। दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अश्विनी वैष्णव, पशुपति कुमार पारस, किरण रिजिजू, राज कुमार सिंह को मंत्री पद की शपथ दिलाई। एलजेपी के पशुपति पारस ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है।

रामचंद्र प्रसाद सिंह ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, डॉ. वीरेंद्र कुमार भी बने मोदी सरकार में मंत्री। ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने हिंदी में मंत्री पद की शपथ ली। शपथ के बाद उन्होंने सभी को प्रणाम किया लेकिन राष्ट्रपति को भूल गए।कुछ देर बाद उन्हें एहसास हुआ तो वह वापस आए और राष्ट्रपति की ओर हाथ जोड़कर प्रणाम किया। राष्ट्रपति ने उन्हें बहुत बहुत बधाई दी। पिछले साल कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ। सबसे पहले नारायण राणे उसके बाद असम के पूर्व सीएम सर्बानंदन सोनोवाल ने मंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने ली मंत्रिपद की शपथ, राणे 6 बार विधायक रह चुके हैं। महाराष्ट्र के राज्यसभा सांसद हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

100 करोड़ वैक्सीन डोज लगने पर भारत में होगा धरती से आकाश तक जश्न

नई दिल्ली (मा.स.स.). देश में इन दिनों कोरोना वैक्सीनेशन काफी तेजी पर चल रहा है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *