मंगलवार , अक्टूबर 19 2021 | 12:38:44 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषित की शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग, आईआईटी कानपुर चौथे स्थान पर

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषित की शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग, आईआईटी कानपुर चौथे स्थान पर

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को साल 2021 की नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क रैंकिंग (NIRF Ranking) जारी की और देश की टॉप इंस्टीट्यूट्स की जानकारी दी. इस साल आईआईटी मद्रास को ओवरऑल कैटेगरी में देश का बेस्ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट चुना गया. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईआईएससी बेंगलुरु और तीसरे नंबर पर आईआईटी बॉम्बे का नाम है. टॉप इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में आईआईटी कानपुर चौथे स्थान पर रहा.

टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में दिल्ली स्थित एम्स को बेस्ट मेडिकल कॉलेज घोषित किया गया. देश के बेस्ट मेडिकल कॉलेज की लिस्ट दूसरे नंबर पर पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ (PGIMER Chandigarh) का नाम है, जबकि तीसरे नंबर पर क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर का नाम है. शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज को बेस्ट कॉलेज बताया गया है. इसके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर एलएसआर कॉलेज फॉर वुमन है, जबकि तीसरे स्थान लोयोला कॉलेज को मिला है.

टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 8 आईआईटी और 2 एनआईटी शामिल हैं. इस लिस्ट में आईआईटी मद्रास ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली, तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे, चौथे नंबर पर आईआईटी कानपुर और पांचवें नंबर पर आईआईटी खड़गपुर का नाम है. इस लिस्ट में 9वें नंबर पर एनआईटी तिरुचापल्ली और 10वें नंबर पर एनआईटी सुरथकल शामिल हैं. इस साल रैंकिंग फ्रेमवर्क में टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट्स की कैटेगरी भी शामिल की गई है. इस कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि दूसरे नंबर पर आईआईटी मद्रास और तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे का नाम है.

बेस्ट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की कैटेगरी में आईआईएम अहमदाबाद ने पहला स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईआईएम बैंगलोर और तीसरे नंबर पर आईआईएम कलकत्ता का नाम है. बेस्ट फार्मेसी कॉलेज की कैटेगरी में दिल्ली का जामिया हमदर्द पहले नंबर पर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पंजाब यूनिवर्सिटी और दूसरे नंबर पर बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस, पिलानी का नाम है. शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी में आईआईएससी, बेंगलुरु को पहला स्थान मिला है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली और तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी (BHU) का नाम है.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सोनिया गांधी ने खुद को बताया कांग्रेस का फुलटाइम अध्यक्ष

नई दिल्ली (मा.स.स.). कांग्रेस नेतृत्व पर लगातार उठ रहे सवालों के बीच कांग्रेस कार्यसमिति की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *