मंगलवार , अक्टूबर 19 2021 | 01:28:14 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / डॅूंगरगढ़ में 14 सितम्बर को होगी जनभाषा से राजभाषा राज्य स्तरीय संगोष्ठी

डॅूंगरगढ़ में 14 सितम्बर को होगी जनभाषा से राजभाषा राज्य स्तरीय संगोष्ठी

जयपुर (मा.स.स.). राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति, श्रीडूंगरगढ द्वारा 14 सितम्बर को राज्य स्तरीय हिन्दी दिवस समारोह श्रीडॅूंगरगढ महाविद्यालय प्रांगण में प्रातः साढे दस बजे मनाया जाएगा। संस्थाध्यक्ष श्याम महर्षि ने बताया कि राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष गोपाल कष्ण व्यास के मुख्य आतिथ्य और प्रख्यात साहित्यकार समालोचक मालचंद तिवाड़ी की अध्यक्षता में आयोज्य समारोह में हिन्दी: जनभाषा से राजभाषा की यात्रा’ विषय पर विमर्श होगा।

समारोह समन्वयक महावीर माली ने बताया कि राजस्थान उच्च न्यायालय के वित्तीय सलाहकार और ख्यात कवि दशरथ कुमार सोलंकी के विशिष्ट आतिथ्य में होने वाले इस आयोजन में विषय प्रवर्तन मधुमती के सम्पादक डॉ. बृजरतन जोशी करेंगे। समारोह संयोजक और संस्थामंत्री रवि पुरोहित ने बताया कि इस अवसर पर संस्था द्वारा प्रतिवर्ष दिए जाने वाले सृजन-सेवा सम्मान भी रचनाकारों को अर्पित किये जायेंगे।  राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध संस्था की सर्वोच्च मानद उपाधि मलाराम माली स्मृति साहित्यश्री सम्मान इस बार  जयपुर के प्रख्यात चिंतक, समालोचक, साहित्यकार राजाराम भादू को  उनकी सुदीर्घ साहित्य-सर्जना के लिए अर्पित किया जाएगा।

इसी प्रकार डॉ. नंदलाल महर्षि स्मृति हिन्दी सृजन पुरस्कार लब्ध प्रतिष्ठ साहित्यकार डॉ. कृष्ण कुमार आशु की चर्चित व्यंग्य कृति स्कैंडल मार्च’  के लिए और  पं. मुखराम सिखवाल स्मृति राजस्थानी साहित्य सृजन पुरस्कार बीकानेर की कवयित्री मोनिका गौड़  को उनकी चर्चित काव्य कृति  अंधारै री उधारी अर रिसाणो चॉंद’ के लिए दिया जाएगा । उपाध्यक्ष बजरंग शर्मा ने बताया कि शिवप्रसाद सिखवाल स्मृति महिला लेखन पुरस्कार जयपुर की उपन्यासकार उमा को उनके प्रसिद्ध उपन्यास जन्नत जाविदॉं के लिए और रामकिशन उपाध्याय स्मृति समाज सेवा सम्मान सामाजिक सरोकारों को समर्पित व्यक्तित्व अलवर के डॉ. वीरेन्द्र विद्रोही को उल्लेखनीय सामाजिक अवदान के लिए अर्पित किया जाएगा। विजय महर्षि ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत होने वाले इस आयोजन में सभी सम्मानित रचनाकारों को ग्यारह हजार रुपए की  सम्मान राशि के साथ सम्मान-पत्र, स्मृति-चिह्न, शॉल अर्पित किए  जायेंगे ।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हमारा भारत, हमारी शान पुस्तक का हुआ लोकार्पण

जयपुर (मा.स.स.). हिन्दी दिवस पर राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा के द्वारा हिन्दी दिवस पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *