मंगलवार , जनवरी 19 2021 | 10:11:09 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में लगाई इमरजेंसी

डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में लगाई इमरजेंसी

वाशिंगटन (मा.स.स.). कैप‍िटल में जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन के उद्घाटन कार्यक्रम तक देश की राजधानी वाशिंगटन डीसी में इमरजेंसी को मंजूरी दी है। उनका यह फैसला ऐसे समय आया है, जब राष्‍ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने घोषणा की कि कोलंबिया जिले में एक आपात स्थिति मौजूद है। व्‍हाइट हाउस के प्रेस सचिव कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 59वें राष्‍ट्रपति उद्घाटन कार्यक्रम को मद्देनजर 11 जनवरी से 24 जनवरी तक इंमरजेंसी की स्थिति रहेगी।

इसके मद्देनजर रविवार को वाशिंगटन डीसी के मेयर म्यूरियल बोउसर ने 15 दिनों के लिए इमरजेंसी की घोषणा की थी। मेयर ने कहा कि बाइडन के उद्घाटन के दौरान वाशिंगटन में हिंसा की आशंका के मद्देनजर आपातकाल की घोषणा की गई है। व्‍हाइट हाउस को भेजे पत्र में कहा गया है कि 6 जनवरी को कैपिटल में हुई हिंसा के बाद यह संकेत मिले हैं कि हिंसा आगे भी जारी रह सकती है। व्‍हाइट हाउस को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि हमारे प्रशासन ने उद्घाटन के लिए तैयारियों का जायजा लिया है। इसमें 24 जनवरी तक डीसी नेशनल गार्ड की मदद देने का अनुरोध किया गया है।  इसके बाद व्‍हाइट हाउस की ओर से  होमलैंड सिक्‍योरिटी विभाग और संघीय आपातकाल प्रबंधन एजेंसी को राज्‍य और स्‍थानीय अधिकारियों के साथ संसाधनों का समन्‍वय करने के लिए अधिकृत किया गया है।

इस बीच अमेरिका में कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद भवन) हिंसा के बाद इस्तीफों का दौर जारी है। होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक सचिव चाड वुल्फ ने पिछले हफ्ते हुई हिंसा के कुछ दिनों बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। यूएस कैपिटल हमले और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को होने वाले शपथग्रहण समारोह से कुछ दिन पहले वुल्फ के इस्तीफे ने सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा दिया है। बता दें कि कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थकों की हिंसा के तुरंत बाद से अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार मैट पोटिंगर, प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफानी ग्रीशम, व्हाइट हाउस की प्रेस उप सचिव सारा मैथ्यूज इस्तीफा दे चुकी हैं।

कैपिटल बिल्डिंग में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा चार अन्य लोगों की मौत हो गई थी। वुल्फ ने अफने विभाग को लिखे पत्र में कहा कि मुझे यह कदम उठाने में दुख हो रहा है, क्योंकि इस प्रशासन के अंत तक विभाग की सेवा करना मेरा मकसद था। वुल्फ ने कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रशासक पीट गेनर उनकी जगह संभालेंगे। उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कैपिटल हिल में बुधवार को हुई हिंसा में मारे गए यूएस कैपिटल पुलिस के दो अधिकारियों के सम्मान में झंडा आधा झुकाने का आदेश दिया है। ट्रंप ने रविवार को घोषणा की कि व्हाइट हाउस और सभी संघीय इमारतों में बुधवार को सूर्यास्त तक झंडे झुके रहेंगे। हालांकि, घोषणा में कैपिटल में हुए दंगों का कोई जिक्र नहीं किया गया।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मुस्लिम देशों पर लगे प्रतिबंध हटायेंगे जो बाइडन

वाशिंगटन (मा.स.स.). अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने शपथ से पहले ही उन कार्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *