शुक्रवार , अप्रेल 16 2021 | 01:15:42 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कोरोना : नोएडा व गाजियाबाद में धारा-144 लागू, पांच राज्यों में हालात चिंताजनक

कोरोना : नोएडा व गाजियाबाद में धारा-144 लागू, पांच राज्यों में हालात चिंताजनक

नई दिल्ली (मा.स.स.). कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में एक बार फिर पिछले साल जैसी ही स्थिति पैदा होने लगी है। 102 दिन बाद पहली बार देश भर में 24 घंटों में 35 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।महाराष्ट्र,  पंजाब, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु में कोरोना की तेज हुई रफ्तार ने भी चिंता बढ़ा दी है। 80 फीसद मामले इन राज्यों से ही दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में स्थिति अत्यधिक गंभीर होते जा रही है और कई शहरों में सीमित लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाने पड़े हैं।

गुजरात में बढ़ते मामलों को देखते हुए अहमदाबाद के सभी उद्यान और पार्कों को आज से अगले आदेश तक जनता के लिए बंद कर दिया गया है। उधर, नोएडा और गाजियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में दैनिक नए मामलों में वृद्धि जारी है। पिछले 24 घंटों में 35,871 नए मामले दर्ज किए गए; उनमें से 79.54 फीसद इन पांच राज्यों से ही है। कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि वे मास्क न पहनने वाले लोगों की जांच करें और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सचिव और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि सरकार कुछ सख्त फैसलों पर विचार भी कर सकती है। दिल्ली में मास्क नहीं पहनने वालों का चालान काटा जा रहा है। सब डिविजनल मजिस्ट्रेट राजेश चौधरी ने बताया कि जब से मामले बढ़े हैं तब से हमने और सख्ती बढ़ा दी है। मास्क नहीं पहनने पर हम 2,000 का चालान काट रहे और तुरंत मास्क भी दे रहे हैं।

कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रकोप महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र के पालघर जिले के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। नंदौर में एक आवासीय विद्यालय (आश्रम शाला) के छात्रों और एक शिक्षक सहित 30 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। छात्रावास को सील कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों के दौरान अकेले 23 हजार से अधिक नए मामले मिले। इस साल में पहली बार राज्य में इतनी ज्यादा संख्या में नए मामले दर्द किए गए हैं। इसमें से अकेले पुणे में ही 4700 से अधिक मामले मिले हैं। बावजूद इसके लोग कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने नहीं दिख रहे हैं। पुणे में कोरोना के मामलों में वृद्धि होने के बावजूद मंडी में लोग सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में भी मामले बढ़ रहे हैं। इन राज्यों में नए मामलों की संख्या भले ही कम है, लेकिन संक्रमण की रफ्तार तेज है जो गंभीर चिंता का कारण है। गुजरात में अहमदाबाद में बस सेवा बंद कर दी गई है। चिड़ियाघर, लेकफोर्ट सभी गार्डन को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में 35,871 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 172 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 14 लाख 74 हजार 605 हो गया है। इनमें से 1 करोड़ 10 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं और 1,59,216 लोगों की मौत भी हुई है। सक्रिय मामले बढ़कर 2,52,364 हो गई है, जो कुल संक्रमितों का 2.05 फीसद है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा स्थगित, 10वीं की रद्द

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होते जा रही है। बीते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *