शुक्रवार , अप्रेल 16 2021 | 01:26:10 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / पंजाब सरकार ने 9 जिलों में बढ़ाया नाइट कर्फ्यू का समय

पंजाब सरकार ने 9 जिलों में बढ़ाया नाइट कर्फ्यू का समय

नई दिल्ली (मा.स.स.). देश में कोरोना की दूसरी लहर की आहट के बीच वैक्सीनेशन प्रोग्राम ने भी तेजी पकड़ ली है। इसी के मद्देनजर गुरुवार को उत्तर प्रदेश के जालौन में 109 साल की राम दुल्हैया को कोरोना का टीका लगाया गया। वे टीका लगवाने वाली देश की सबसे उम्रदराज महिला हैं। इससे पहले बेंगलुरु में 103 साल की बुजुर्ग जे. कमलेश्वरी को कोरोना की पहली खुराक दी गई थी।

वहीं, पंजाब के 9 जिलों में नाइट कर्फ्यू के समय में बढ़ोतरी कर दी गई है। पहले यहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया था। अब इस बढ़ाकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है। इन जिलों में लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रोपर शामिल हैं। यहां पिछले कई दिनों से रोजाना 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि अभी फिक्र करने की बात नहीं है, दिल्ली की पॉजिटिविटी दर 1% से कम है और यहां पर अधिक से अधिक लोगों का टेस्ट किया जा रहा है।

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल की कोरोना रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई थी। गुरुवार को बादल निवास पर काम करने वाले तीन कर्मचारियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई, जिन्हें होम क्वारैंटाइन किया गया है। सुखबीर को मेदांता दिल्ली में भर्ती कराया गया है। अब पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी दिल्ली शिफ्ट होने जा रहे हैं। हालांकि उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन एहतियातन उन्हें उनके दिल्ली निवास पर ले जाया जा रहा है।

देश में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को 35,838 लोग पॉजिटिव पाए गए। 17,793 ठीक हुए और 171 की मौत हो गई। इसके साथ ही इलाज करा रहे मरीज, मतलब एक्टिव केस का आंकड़ा 2 लाख 49 हजार 197 हो गया। बीते 24 घंटे में एक्टिव केस में 17,862 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नए संक्रमितों का आंकड़ा 5 दिसंबर के बाद, यानी 101 दिन में सबसे ज्यादा है। 5 दिसंबर को 36,010 केस आए थे। इसके बाद इनमें गिरावट आती गई। देश में अब तक कुल 1 करोड़ 14 लाख 74 हजार 302 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। 1 करोड़ 10 लाख 61 हजार 170 ठीक हुए हैं, जबकि 1 लाख 59 हजार 250 लोगों की मौत भी हुई है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, भारत में अब तक 400 ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील वैरिएंट के केस मिल चुके हैं। इनमें से 158 पिछले 2 हफ्तों में सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से गुजरात के अहमदाबाद में उद्यानों और पार्कों को गुरुवार से अगले आदेश तक लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा अहमदाबाद ट्रांसपोर्ट सर्विस (AMTS) और अहमदाबाद बस रैपिड ट्रांजिस्ट सिस्टम ने भी बसों की सर्विस पर भी रोक लगा दी है। एलायंस एयर, इंडिगो और एयर एशिया ने 7 पैसेंजरों को फ्लाइट में बैठने से रोक दिया। यह फैसला कोरोना नियमों का पालन न करने को लेकर किया गया। इससे पहले 13 मार्च को DGCA ने कहा था कि फ्लाइट के दौरान अगर कोरोना नियमों का पालन नहीं किया गया तो पैसेंजरों को ट्रैवल करने की इजाजत नहीं होगी।

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्राइमरी स्टूडेंट्स को राहत दी है। अब कक्षा 1 से 5वीं क्लास तक के करीब 40 लाख बच्चों को एग्जाम नहीं देने होंगे। इन स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम के ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। राजस्थान में 6वीं और 7वीं की परीक्षाएं 15 अप्रैल से करवाने का फैसला किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। बिहार के CM नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले में बिहार की स्थिति महाराष्ट्र या अन्य राज्यों जैसी नहीं है। सरकार रात 9 बजे रोज के डेटा की समीक्षा करती है। उन्होंने साफ किया कि बिहार में स्कूल-कॉलेज पहले की तरह चलेंगे, इन्हें रोकने की जरूरत नहीं है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

केंद्र सरकार ने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा स्थगित, 10वीं की रद्द

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू होते जा रही है। बीते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *