गुरुवार , फ़रवरी 25 2021 | 09:08:10 PM
Breaking News
Home / व्यापार / दो दिन में IRFC का आईपीओ 95 प्रतिशत हुआ सब्सक्राइब

दो दिन में IRFC का आईपीओ 95 प्रतिशत हुआ सब्सक्राइब

मुंबई (मा.स.स.). इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का IPO दूसरे दिन 19 जनवरी को 95 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। इसमें रिटेल निवेशकों की हिस्सेदारी ज्यादा है। कंपनी ने 118.7 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए हैं जबकि 124.75 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई गई है। इसमें एंकर बुक पोर्शन शामिल नहीं है।

IRFC ने रिटेल निवेशकों के लिए जो पोर्शन अलग रखा है वह 1.8 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। जबकि कर्मचारियों के लिए अलग रखा गया हिस्सा 17.61 गुना भर चुका है। गैर-संस्थागत निवेशकों का पोर्शन 14.7 फीसदी भर चुका है जबकि संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 0.02 फीसदी भरा है। IRFC, भारतीय रेलवे के लिए कर्ज लेने वाली कंपनी है। कंपनी की योजना IPO के जरिए 4633 करोड़ रुपए जुटाने की है। कंपनी के एंकर निवेशकों से पहले ही 1390 करोड़ रुपए मिल चुके हैं।

चॉइस ब्रोकिंग ने IRFC के IPO में निवेश की सलाह दी है। यह IPO लंबी अवधि के नजरिए से निवेश के लिए बेहतर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैम्को सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निराली शाह ने कहा कि IRFC इंडिगो पेन्ट्स 2021 में आने वाले अहम IPO हैं। उम्मीद है कि इसके बाद भी बाजार में आईपीओ की भरमार रहेगी। जानकारों का मानना है कि बाजार में लौटे निवेश का फायदा IPO और FPO को मिल रहा है। यह एक बेहतर संकेत है। निवेशकों को सलाह है कि वो इन IPO में खरीदादरी करें और मौका मिलने पर अपना मुनाफा वसूल करें।

IRFC ने एंकर निवेशकों से 1,390 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसकी स्थापना साल 1986 में हुई थी। IRFC इंडियन रेलवे के लिए डोमेस्टिक और ओवरसीज मार्केट से फंड जुटाने का काम करती है। पुणे की इंडिगो पेन्ट्स पेन्ट बनाने का कारोबार करती है। इसका पूरे देश में एक बड़ा नेटवर्क है। कंपनी के पास राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में 3 मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फिर महंगा हुआ घरेलू एलपीजी सिलेंडर, आज से वृद्धि लागू

नई दिल्ली (मा.स.स.). सरकारी तेल कंपनियों ने आम आदमी को एक और बड़ा झटका दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *