गुरुवार , जुलाई 29 2021 | 02:11:43 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कोवैक्सिन ने 6 से 12 साल के बच्चों पर पूरा किया ट्रायल

कोवैक्सिन ने 6 से 12 साल के बच्चों पर पूरा किया ट्रायल

नई दिल्ली (मा.स.स.). तीसरी लहर आने की आशंका के बाद केंद्र और राज्यों की सरकारें इससे निपटने की तैयारियों में लगी हैं। इस बीच दिल्ली AIIMS में बच्चों की वैक्सीन पर चल रहे ट्रायल से एक अच्छी खबर सामने आई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रायल में शामिल 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सिन का दूसरा डोज दे दिया गया है। अगले सप्ताह 2 से 6 साल के बच्चों को दूसरा डोज देने की तैयारी है।

भारत बायोटेक जुलाई के आखिर तक ट्रायल की अंतरिम रिपोर्ट जारी कर सकती है। इससे बच्चों पर वैक्सीन के असर का मोटे तौर पर अंदाजा लग जाएगा। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने तीसरी लहर की चेतावनी के बाद 12 मई को बच्चों पर कोवैक्सिन के ट्रायल की सिफारिश की थी। इसे मानते हुए DCGI (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने ट्रायल की मंजूरी दी थी। भारत बायोटेक ने बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल जून में शुरू किया था।

बच्चों के लिए बनाई जा रही जायडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रायल भी लगभग पूरा हो चुका है। कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया था कि जुलाई के आखिर तक या अगस्त की शुरुआत में 12 से 18 साल उम्र के बच्चों को टीका लगना शुरू हो सकता है। 16 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट ने बच्चों की वैक्सीन पर चिंता जताई थी। कोर्ट ने कहा था कि अगर ठोस रिसर्च किए बिना बच्चों को वैक्सीन लगाई जाती है, तो इसके नतीजे भयावह होने की आशंका है। हालांकि, कोर्ट ने याचिकाकर्ता की इस मांग पर आपत्ति जताई थी कि बच्चों के वैक्सीनेशन से संबंधित रिसर्च को समयबद्ध तरीके से किया जाए। कोर्ट ने कहा कि रिसर्च के लिए कोई टाइम लाइन नहीं हो सकती।

सोमवार को AIIMS के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर नीरज निश्चल ने कोरोना की तीसरी लहर के प्रति लोगों आगाह किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को 1 से लेकर 2 साल तक सतर्क रहना होगा। त्योहारों के समय भीड़ लगाकर हमें वायरस को फिर से फैलने का मौका नहीं देना है। प्रोफेसर नीरज निश्चल ने कहा कि जब तक संक्रमण कंट्रोल में नहीं आ जाता, हमें संक्रमण फैलने का कारण नहीं बनना है। एम्स के डॉक्टर का यह सुझाव तब आया है, जब हेल्थ एक्सपर्ट अगले 125 दिनों तक लोगों से बेहद सावधान रहने की अपील कर रहे हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गांव और किसानों पर प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तो सदन चलने दो : नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों का लोकसभा में बीजेपी सांसदों पर असर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *