शुक्रवार , जुलाई 30 2021 | 05:42:49 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आये 43 हजार से अधिक कोरोना के नए मामले, लोकसभा अध्यक्ष संक्रमित

आये 43 हजार से अधिक कोरोना के नए मामले, लोकसभा अध्यक्ष संक्रमित

नई दिल्ली (मा.स.स.). लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें ऑब्जर्वेशन के लिए AIIMS कोविड सेंटर में एडमिट कराया गया है। दिल्ली AIIMS के मुताबिक, 19 मार्च को बिरला में संक्रमण की पुष्टि हुई थी, इसके बाद उन्हें भर्ती कराया गया। देश में कोरोना रफ्तार एक बार फिर जोर पकड़ रही है। पिछले 24 घंटे में 43,846 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। यह आंकड़ा बीते 115 दिनों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले पिछले साल 26 नवंबर को 43,174 मामले सामने आए थे। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, बीते दिन 22,956 लोगों ने कोरोना को मात दी और 197 लोगों की मौत भी हुई।

वहीं, देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों का आंकड़ा (एक्टिव केस) भी तेजी से बढ़ रहा है। बीते दिन एक्टिव केस की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई। कोरोना में बढ़ते प्रकोप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनमें एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस बीते 8 दिन में बढ़े। देश में 12 मार्च को एक लाख 99 हजार 22 मरीजों का इलाज चल रहा था, जो 20 मार्च को बढ़कर 3 लाख 9 हजार 87 हो गए। देश में अब तक 1.15 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 1.11 करोड़ ठीक हुए हैं। 1.59 लाख ने जान गंवाई है।

हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने उत्तराखंड के चीफ सेक्रेटरी को कुंभ मेले में प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के लिए खत लिखा है। हाई-लेवल सेंट्रल टीम के कुभ दौरे के बाद जताई गई चिंता के बाद उन्होंने यह खत लिखा है। उन्होंने कहा है कि सेंट्रल टीम की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 से 20 तीर्थयात्री और 10 से 20 स्थानीय लोग रोज संक्रमित हो रहे हैं। इसके बावजूद भी हरिद्वार में टेस्टिंग आंकड़ा संतोषजनक नहीं है। ऐसे में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं।

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद BMC ने एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के मुताबिक UK, यूरोप, मिडिल ईस्ट, साउथ अफ्रीका और ब्राजील से मुंबई आने पर 7 दिन होम क्वारैंटाइन रहना होगा। BMC के मुताबिक- बुजुर्गों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और मेडिकल प्रोफेशनल्स को इस सख्ती बाहर रखा गया है। इसके साथ ही वैक्सीन के सभी डोज ले चुके लोगों को भी इस नियम का पालन करने की जरूरत नहीं है। पंजाब में सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही कॉलेज की परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है। पंजाब सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक राज्य में मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल में 50% की क्षमता को अनुमति दी गई है। मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर में रविवार को लॉकडाउन रहेगा। यह सोमवार सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

केंद्र सरकार को खरीदनी पड़ रही है महंगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली (मा.स.स.). देश में कोरोना टीकाकरण को शुरू हुए छह महीने से अधिक समय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *