मंगलवार , जुलाई 27 2021 | 05:54:44 AM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / पश्चिम बंगाल में फिर ममता सरकार, लेकिन भाजपा भी 100 पार : सर्वे

पश्चिम बंगाल में फिर ममता सरकार, लेकिन भाजपा भी 100 पार : सर्वे

कोलकाता (मा.स.स.). पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग होने में महज कुछ दिनों का समय ही बचा हुआ है। इन राज्यों में जिस पर लोगों की सबसे ज्यादा नजरें हैं, वह पश्चिम बंगाल है। बंगाल में 27 मार्च से वोटिंग शुरू होने जा रही है, जोकि 29 अप्रैल तक चलेगी। बंगाल में ममता बनर्जी तीसरी बार सत्ता में वापसी की आस लगाए बैठी हैं, तो वहीं, बीजेपी राज्य में 200 से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा कर रही है।

हालांकि, ओपिनियन पोल्स की मानें तो इस बार बीजेपी राज्य में सत्ता हासिल करने से काफी दूर रह सकती है। एबीपी न्यूज-सी वोटर ने वोटिंग शुरू होने से ठीक पहले एक ताजा सर्वे करवाया है, जिसे उसने फाइनल ओपिनियन पोल बताया है। ओपिनियन पोल के अनुसार, राज्य में एक बार फिर से ममता बनर्जी हैट्रिक बनाने जा रही हैं। मालूम हो कि बीते दिन एबीपी न्यूज ने एक और सर्वे एजेंसी सीएनएक्स के साथ मिलकर सर्वे किया था, जिसमें ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा था।

एबीपी न्यूज-सी वोटर के ‘फाइनल’ ओपिनियन पोल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) बंगाल में बहुमत का आंकड़ा आसानी से पार करते हुए दिखाई दे रही है। राज्य की विधानसभा में 294 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 148 का है। ओपिनियन पोल के अनुसार, टीएमसी को इस बार 152-168 सीटें तक मिल सकती है। इस लिहाज से आसानी से ममता बनर्जी राज्य में सरकार बनाने वाली हैं। वहीं, बीजेपी एक बार फिर से 100 का आंकड़ा ही पार करती हुई दिखाई दे रही है। सर्वे में बीजेपी को 104-120 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। उधर, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन 18-26 सीटें जीत सकता है, जबकि अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में बंगाल में 18 सीटें जीतकर सभी को चौंका चुकी बीजेपी इस बार राज्य में बड़ी जीत दर्ज करने का दावा कर चुकी है। हालांकि, अब जब फाइनल ओपिनियन पोल में टीएमसी की तीसरी बार सरकार बनाने का अनुमान जताया जा रहा है, तो अब लोगों की नजरें वोट फीसदी पर टिक गई हैं। सी वोटर के इस सर्वे के अनुसार, टीएमसी वोट फीसदी में बाजी मार सकती है। टीएमसी को इस बार 42 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि बीजेपी 37 फीसदी मतों पर ठहर सकती है। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि अन्य की झोली में 8 फीसदी वोट जाने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल के लिए किया गया पिछला ओपिनियन पोल एबीपी न्यूज और सीएनएक्स का था, जोकि मंगलवार शाम को जारी हुआ था। इस ओपिनियन पोल में बताया गया था कि बंगाल में बीजेपी को 130 से 140 सीटें तक मिल सकती हैं। ओपिनियन पोल के अनुसार, टीएमसी को 136-146 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को राज्य में 14-18 सीटें दी गई थीं। उधर, अन्य को एक से तीन सीटें तक दी गईं। हालांकि, सी वोटर के साथ किए गए फाइनल ओपिनियन पोल में न्यूज चैनल ने टीएमसी को तीसरी बार सरकार में वापसी का अनुमान जताया है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अब मुकुल रॉय टीएमसी में बनेंगे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

कोलकाता (मा.स.स.). पश्चिम बंगाल में हाल ही बीजेपी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *