शुक्रवार , मई 14 2021 | 12:05:16 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / हिमखंड टूटने से कम से कम 8 की मौत, 384 लोगों को सेना ने बचाया

हिमखंड टूटने से कम से कम 8 की मौत, 384 लोगों को सेना ने बचाया

देहरादून (मा.स.स.). उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ सेक्टर के सुमना क्षेत्र में हिमखंड टूटने के बाद इसकी जद में आए सड़क निर्माण कार्य में जुटे व्यक्तियों को बचाने में सेना का अभियान जारी है। सेना ने ट्वीट कर जानकारी दी कि राहत बचाव के दौरान 384 व्यक्तियों को सुरक्षित बचा लिया गया है। इसमें छह की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, सेना ने आठ लोगों के शव बरामद कर लिए हैं। बर्फ के नीचे फंसे शेष व्यक्तियों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान भी जारी है। बताया गया कि बर्फबारी के बीच भी सेना ने रेस्क्यू जारी रखा। रात्रि को रेस्क्यू आपरेशन को रोकने के बाद आज सुबह फिर रेस्क्यू शुरू किया गया। वहीं, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हेलीकाप्टर से प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया है।

आर्मी ने हेली सेवा की मदद से बीआरओ के सात घायल मजदूरों रायबोंडाला(30 वर्ष), अनुज कुमार(18 वर्ष), फिलिप बान्ड(21 वर्ष), कल्याण(40 वर्ष), मंगलदास(33 वर्ष), संजय(25 वर्ष), महिंद्र मुंडा(41 वर्ष) को घटना स्थल सुमना-2 से रेस्क्यू कर आर्मी हास्पिटल जोशीमठ में भर्ती कर दिया है। इनमें से एक घायल को सेना अस्पताल देहरादून भेजा गया। दोपहर में सुमना टू के बीआरओ शिविर में हिमस्खलन हुआ। जिससे शिविर तबाह हो गया था। शिविर में सड़क निर्माण में जुटे मजदूर, मशीन चालक, अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। जिनकी संख्या अभी साफ नहीं है। परंतु सेना का कहना है कि अभी कई लोग लापता होने की सूचना पर रेस्क्यू जारी है।

गौरतलब है कि बीते दिन सुमना टू में हिमखंड टूटने की सूचना मिली थी ,इस क्षेत्र में सड़क निर्माण के कार्य चल रहा था , ऐसे में वहां रह रहे व्यक्तियो की स्थिति को लेकर जानकारी जुटाने में हो रही देरी से मदद में भी बिलंब होना स्वाभाविक है। घटना की सूचना के  बाद बीआरओ के कमांडर मनीष कपिल के नेतृत्व में टीम मौके के लिए रवाना हुई थी, बताया गया कि टीम भी  सड़क बंद होने के चलते रास्ते में ही फंसी है, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि आईटीबीपी के पास सीमा में संशाधन  उपलब्ध हैं उनके पास घटना को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। हालांकि आईटीबीपी ने घटना की फिलहाल जानकारी न होने की बात कही है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नरेंद्र मोदी की अपील का असर, जूना अखाड़ा ने भी की कुंभ समापन की घोषणा

हरिद्वार (मा.स.स.). हरिद्वार में चल रहे कुंभ का आखिर समय से पहले समापन करने का फैसला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *