बुधवार , अक्टूबर 20 2021 | 02:33:23 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / धर्म में ही भारत की जीवनी शक्ति निहित है : विहिप

धर्म में ही भारत की जीवनी शक्ति निहित है : विहिप

कानपुर (मा.स.स.). विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के प्रान्तीय संगठन मन्त्री मधुराम ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि रामराज्य की संकल्पना के साथ स्वतंत्र हुए भारत मे भी हिंदुओं की दुर्दशा का अंत नहीं हुआ था। अवैध धर्मान्तरण, गौहत्या,देवी-देवताओं, महापुरुषों, हिन्दू प्रतीकों के अपमान आदि कारणों से हिन्दू अपने ही देश में स्वयं को दूसरी श्रेणी का नागरिक समझने को विवश हो रहा था। तब भारतीय सनातन संस्कृति के मान-बिंदुओं की रक्षा हेतु

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की स्थापना 29 अगस्त 1964 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ पर्व पर भारत की संत शक्ति के आशीर्वाद के साथ हुई थी। विहिप का उद्देश्य हिंदू समाज को संगठित करना, हिंदू धर्म की रक्षा करना, और समाज की सेवा करना है। भारत के लाखों गांवों और कस्बों में विहिप को एक मजबूत, प्रभावी, स्थायी, और लगातार बढ़ते हुवे संगठन के रूप में देखा जा रहा है। दुनिया भर में हिंदू गतिविधियों में वृद्धि के साथ, एक मजबूत और आत्मविश्वासी हिंदू संगठन धीरे-धीरे आकार ले रहा है।

उन्होंने कहा कि विहिप समाज में व्याप्त अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन के निरंतर प्रयासों के माध्यम से, समाज को विमुक्त, और अंतर्निहित हिंदू एकता को पुनर्जाग्रत करने के लिए समाज का कायाकल्प कर रही है। स्वास्थ्य, शिक्षा, आत्म-सशक्तिकरण, ग्राम शिक्षा, वनवासी-गिरिवासी बन्धुओं के लिए एकल विद्यालय, एकल चिकित्सालय, मंदिर आदि के क्षेत्रो में 1,00,000 (एक लाख) से अधिक सेवा परियोजनाओं के माध्यम से विहिप हिंदू समाज की जड़ो को मजबूत कर रहा है।

कोरोना महामारी के भयानक समय में जहाँ मातृशक्ति, दुर्गावाहिनी की बहनें मास्क आदि बनाकर वितरित कर रही थीं, वहीं बजरंग दल के वीर बजरंगी जनमानस को दवाई, एम्बुलेंस, ऑक्सीजन सिलेंडर, दूध, भोजन, पानी, रक्तदान, यहाँ तक कि दाह-संस्कार तक में अपनी जान पर खेलकर सेवा करने में लगकर बजरंगियों ने अपने ध्येय वाक्य सेवा-सुरक्षा-संस्कार को सार्थक किया।

विश्व हिन्दू परिषद के स्थापना दिवस पखवाड़ा में लाखों ग्राम, नगर, शहरों में स्थापना दिवस के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इसी क्रम में कानपुर महानगर द्वारा दिनाँक 28/08/2021 को लाजपत भवन, मोतीझील में सायं 04:00 बजे से विश्व हिन्दू परिषद का स्थापना दिवस का उत्सव मनाया जाएगा, जिसमें मुख्य वक्ता प्रखर हिन्दू चिन्तक श्री पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ जी का पाथेय प्राप्त होगा।

कोविड गाइडलाइन्स को देखते गुए कार्यक्रम का लाइव प्रसारण विश्व हिन्दू परिषद कानपुर प्रान्त के आधिकारिक फेसबुक पेज (https://www.facebook.com/vhpkanpurprant21/) से भी किया जाएगा। वार्ता में ओमेन्द्र अवस्थी व आशीष गुप्ता आदि भी उपस्थित रहे।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

प्रशासन के रिकॉर्ड से गायब हुए मुख्तार अंसारी की संपत्तियों के अभिलेख

लखनऊ (मा.स.स.). जिला प्रशासन मुख्तार अंसारी व उनकी पत्नी आफ्शा अंसारी की पुरानी संपत्तियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *