शुक्रवार , अप्रेल 16 2021 | 01:07:17 PM
Breaking News
Home / अन्य समाचार / इंग्लैंड के साथ तीसरा टेस्ट जीतने के कारण भारतीय खिलाड़ियों को हुआ रैंकिंग में बड़ा फायदा

इंग्लैंड के साथ तीसरा टेस्ट जीतने के कारण भारतीय खिलाड़ियों को हुआ रैंकिंग में बड़ा फायदा

नई दिल्ली (मा.स.स.). इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने रविवार को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा 6 पायदान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 8वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। वहीं, भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी 4 स्थानों का फायदा हुआ। वे दुनिया के टॉप-3 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं।

अक्षर पटेल को 30 स्थान का फायदा हुआ और वे भी करियर की बेस्ट 38वीं रैंकिंग पर पहुंच गए। जबकि चेतेश्वर पुजारा को 2 पायदान, अजिंक्य रहाणे को एक और ऋषभ पंत को 3 स्थान का नुकसान हुआ है। ICC ने यह रैंकिंग भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट के बाद जारी की है। रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अब तक 3 मैच में 59.20 की औसत से 296 रन बनाए हैं। वे भारत की ओर से अब तक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, ओवरऑल वे जो रूट के बाद दूसरे नंबर पर हैं। रूट के 3 मैच में 333 रन हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को नुकसान उठाना पड़ा। पुजारा 8वें से 10वें पायदान पर लुढ़क गए। वहीं, रहाणे 12वें से 13वें और पंत 11वें से 14वें स्थान पर लुढ़क गए। टॉप-15 बल्लेबाजों में भारत से 5 बल्लेबाज हैं। इसके अलावा बेन स्टोक्स भी टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट से बाहर हो गए। उन्हें 1 स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और 10वें से 11वें नंबर पर पहुंच गए। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 919 पॉइंट के साथ टॉप पर काबिज हैं, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन स्टीव स्मिथ (891) दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन तीसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट चौथे और भारतीय कप्तान विराट कोहली 5वें नंबर पर बरकरार हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में शानदार बॉलिंग करने वाले अश्विन और अक्षर को भी ICC बॉलर्स टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ। अश्विन ने 4 स्थान की छलांग के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए। वहीं, मोटेरा टेस्ट में 11 विकेट लेने वाले अक्षर ने 30 स्थान की छलांग लगाकर 38वां रैंक हासिल किया। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए हैं। वहीं, अक्षर 18 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं।सीरीज में तीसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच को भी तीन स्थान का फायदा हुआ। वे बॉलर्स रैंकिंग में 31वें पायदान से 28वें नंबर पर पहुंच गए। वहीं, रूट ने मोटेरा में 5 विकेट लिए थे। वे गेंदबाजों की रैंकिंग में 16 पायदान चढ़कर 72वें नंबर पर पहुंच गए।

गेंदबाजी के टॉप-10 में दो भारतीय शामिल हैं। अश्विन के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का नुकसान हुआ और वे 9वें नंबर पर लुढ़क गए। सीरीज में अब तक इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन खराब रहा। एंडरसन को 3 स्थान का नुकसान हुआ और वे छठे पायदान पर पहुंच गए। वहीं, ब्रॉड 7वें नबंर पर पहुंच गए। गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के नील वैगनर हैं। अश्विन के बाद चौथे नंबर पर जोश हेजलवुड हैं।

टेस्ट में ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भारत के 2 खिलाड़ी हैं। अश्विन 5वें और रविंद्र जडेजा नंबर-2 पर काबिज हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर 407 पॉइंट्स के साथ टॉप पर हैं। वहीं, इंग्लैंड के स्टोक्स तीसरे नंबर पर पहुंच गए। टीमों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड और भारत दोनों के 118-118 पॉइंट्स हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड दशमलव कुछ अंकों से भारत से आगे है। इसलिए टॉप पर है। ऑस्ट्रेलिया 113 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अभिनेत्री सोमी अली का आरोप, कई निर्देशक ने किया यौन शोषण का प्रयास

मुंबई (मा.स.स.). पाकिस्तानी फिल्म अभिनेत्री और सलमान खान की गर्लफ्रेंड रह चुकी सोमी अली ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *