रविवार , अप्रेल 18 2021 | 01:29:15 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कुल नए कोरोना संक्रमितों में से 78% सिर्फ 6 राज्यों से

कुल नए कोरोना संक्रमितों में से 78% सिर्फ 6 राज्यों से

नई दिल्ली (मा.स.स.). देश में बीते 24 घंटे में 56,119 नए कोरोना संक्रमित मिले। 36,983 ठीक हुए और 266 की मौत हो गई। इस तरह एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 18,883 की बढ़ोतरी दर्ज की गई। देश में अब तक करीब 1.20 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। करीब 1.13 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.62 लाख ने जान गंवाई है, 5.37 लाख का इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटे देश में मिले कुल संक्रमित के 78.56% मामले (44,157 केस) महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में मिले। इन्हीं 6 राज्यों में देश के कुल एक्टिव केस के 79% हैं। इन राज्यों में फिलहाल 4.25 लाख लोग ऐसे हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

मुंबई में कोरोना की वजह से बिगड़ते हालात के बीच बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) ने निजी अस्पतालों को एक अहम सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक, निजी अस्पतालों को 80% कोविड बेड और 100% ICU बेड वार्ड वॉर रूम अलॉटमेंट के कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व रखना होगा। अस्पतालों का किसी भी मरीज को सीधे एडमिट करने से मना किया गया है। BMC कमिश्नर आईएस चहल ने बताया कि सभी कोरोना की मरीजों को कोरोना वॉर रूम के जरिए ही बेड एलॉट किए जाएंगे। ऐसे में कोई भी मरीज लैब से सीधे कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट लेने की कोशिश न करें।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने निर्देश दिए कि जिन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे राज्यों के जिन स्थानों पर अधिक मामले मिल रहे हैं वहां से जो भी लोग उत्तराखंड आ रहे हैं, उनको कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाने पर ही उत्तराखंड में प्रवेश दिया जाएगा। अहमदाबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में संक्रमितों का आंकड़ा 70 पहुंच गया है। अहमदाबाद नगर निगम के डिप्टी हेल्थ ऑफिसर डॉ. मेहुल आचार्या ने इसकी पुष्टि की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनकी पत्नी नूतन गोयल ने मंगलवार को दिल्ली के हार्ट एंड लंग्स इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया। उन्होंने कहा कि दोनों भारतीय वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। लोग व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी के जरिए फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें और पात्र लोग वैक्सीन लगवाएं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने हाल ही में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था। उनके बेटे उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब मेरी और परिवार के बाकी सदस्यों के टेस्ट नहीं हो जाते, हम सभी आइसोलेट हो गए हैं। दिल्ली सरकार ने कहा कि फिर से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे। पंजाब, पुडुचेरी, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, राजस्थान समेत कई और राज्यों ने भी छोटी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

पंजाब के सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। पंजाब बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई और 20 अप्रैल से शुरू होंगी। गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक सिर्फ ऑनलाइन क्लास लेने को कहा है। तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी खुराक ली। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद हम में से किसी को इसके प्रतिकूल प्रभाव महसूस नहीं हुए। दोनों भारतीय वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित हैं। कई लोगों के मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर कुछ सवाल हैं। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी में फैलाई जा रहीं अफवाहों पर भरोसा न करें। वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं जिनमें वैक्सीन लेने के बाद लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।अगर वैक्सीन की खुराक लेने के बाद व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होता है तो उसके अस्पताल में भर्ती होने या आईसीयू में भर्ती कराने की संभावना काफी कम रहती है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एक दिन में आये 2.16 लाख कोरोना के मरीज, 1183 की मौत

नई दिल्ली (मा.स.स.). कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे भारत में तांडव मचा रखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *