मंगलवार , नवम्बर 30 2021 | 04:47:16 AM
Home / राष्ट्रीय / राहुल गांधी से अधिक लोकप्रियता हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह

राहुल गांधी से अधिक लोकप्रियता हैं कैप्टन अमरिंदर सिंह

नई दिल्ली (मा.स.स.). पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस के सरपरस्त गांधी परिवार से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। यह दावा एक प्रतिष्ठित प्रकाशन समूह ने देश के माननीयों पर करवाए गए अपने सर्वे में किया है। 100 ताकतवर माननीयों की सूची में कैप्टन को 15वीं रैंक दी गई है, जबकि कांग्रेस की सरपरस्त सोनिया गांधी 34वें, राहुल गांधी 39वें और प्रियंका गांधी 41वें स्थान पर हैं। इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और संघ प्रमुख मोहन भागवत पहले तीन स्थानों पर रहे हैं।

मुख्यमंत्रियों में कैप्टन अमरिंदर सिंह और योगी आदित्यनाथ शीर्ष 20 में हैं। सर्वे में चौंकाने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 14वें स्थान पर हैं, जबकि राकांपा सुप्रीमो शरद पवार को 18वां स्थान मिला है। इस सूची में पंजाब से कैप्टन के अलावा किसी अन्य नेता को शीर्ष 100 ताकतवर माननीयों में स्थान नहीं मिला है। कैप्टन के बारे में बताया गया है कि उन्होंने कोरोना महामारी और किसान आंदोलन के दौरान मजबूती से राज्य की बागडोर संभाली। वहीं, तीनों केंद्रीय कानूनों को लेकर अकाली-भाजपा गठबंधन टूटने के बाद भी वे पंजाब में मजबूत नेता के रूप में उभरे हैं।

2021 के लिए जारी 100 शीर्ष भारतीय दिग्गजों की इस सूची में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को चौथा, उद्योगपति मुकेश अंबानी को पांचवां, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छठा, रार्ष्टूीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोबाल को सातवां, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को आठवां और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को नवां स्थान मिला हैं। दसवें स्थान पर उद्योगपति गौतम अडानी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13वें, पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी 22वें, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 26वें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 27वें, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 31वें, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान 42वें और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल 48वें स्थान पर रखे गए हैं।

शीर्ष 100 दिग्गजों में प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा 20वें स्थान पर रहते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (33वें स्थान) व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (91वें स्थान) से भी ज्यादा ताकतवर माने गए हैं, जबकि सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस बार भी 23वीं रैंक बनाए रखने में सफल रहे। पिछली बार भी उनकी यही रैंक थी। सूची में आरबीआई के गवर्नर शांतिकांता दास को 29वां, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को 30वां व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को 37वां स्थान दिया गया है। हालांकि आंदोलनकारी किसान नेता भी इसमें जगह पा गए हैं। भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के जोगिंदर सिंह को 88 वां और राकेश टिकैत को 89वां स्थान मिला हैं। जबकि कैप्टन के राजनीतिक सलाहकार प्रशांत किशोर 98वां स्थान पाने में सफल रहे हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

प्रियंका गांधी वाड्रा का सियासी जुआ

-प्रो. रसाल सिंह फरवरी 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधान-सभा चुनाव में जीत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *