बुधवार , मई 18 2022 | 10:23:46 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / गूगल ने यूट्यूब पर रशिया टुडे और स्पूतनिक को किया ब्लॉक

गूगल ने यूट्यूब पर रशिया टुडे और स्पूतनिक को किया ब्लॉक

Follow us on:

वाशिंगटन (मा.स.स.). यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी भीषण जंग के बीच अब मीडिया वारफेयर की भी शुरुआत हो चुकी है। गूगल ने रूस के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए उसकी मीडिया कंपनियों रशिया टुडे और स्पूतनिक के यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक करने का फैसला लिया है। यूट्यूब की पेरेंट कंपनी गूगल ने यह फैसला मंगलवार को लिया। इस फैसले के तहत पूरे यूरोप में दोनों मीडिया संस्थानों के यूट्यूब चैनल ब्लॉक रहेंगे। रशिया टुडे और स्पूतनिक रूस सरकार के मीडिया संस्थान हैं और इन्हें ब्लॉक करने का अर्थ है कि रूस की सरकार की राय को अन्य देशों में न फैलने देना।

यूट्यूब के प्रवक्ता की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि इस फैसले के पूरी तरह से लागू होने में कुछ वक्त लगेगा। हमारी टीमें लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं और यह तय किया जा रहा है कि फैसला लागू हो सके। इससे पहले फेसबुक ने भी ऐसा फैसला लिया था। फेसबुक का कहना था कि उसके प्लेटफॉर्म पर रूसी मीडिया संस्थानों की सामग्री नहीं दिखेगा। यह फैसला यूरोपियन यूनियन के देशों में लागू रहेगा। उसके बाद अब गूगल ने यह बड़ा फैसला लिया है। हालांकि अब तक रूस की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

ट्विटर ने भी ऐसा ही एक फैसला लिया है। ट्विटर की ओर से कहा गया है कि वह रूस के सरकारी मीडिया के कॉन्टेंट की लेबलिंग करेगा। इसके अलावा ऐसी कोडिंग की जाएगी कि रूसी मीडिया की सामग्री ज्यादा दिखाई न दे। इस तरह से सोशल मीडिया कंपनियां भी रूस के खिलाफ एकजुट हो गई हैं, जिनके मुख्यालय अमेरिका में हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी ने समकक्ष शेर बहादुर के साथ नेपाल में रखी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला

काठमांडू (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के …