शुक्रवार , मई 20 2022 | 06:00:31 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / गूगल के बाद एप्पल ने भी रूस में बंद की आपनी बिक्री और सेवाएं

गूगल के बाद एप्पल ने भी रूस में बंद की आपनी बिक्री और सेवाएं

Follow us on:

न्यूयॉर्क (मा.स.स.). यूक्रेन में जारी जंग के बीच दुनिया के कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने पहले ही रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. अब आईफोन कंपनी Apple ने रूस के खिलाफ एक्शन लिया है. एप्पल ने मंगलवार को रूस में सभी प्रोडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की है. Apple ने रूस के न्यूज ऐप्स RT और Sputnik को App Store से हटा दिया है. इससे पहले कंपनी ने रूस में Apple Pay की सर्विस पर रोक लगाई थी.

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, Apple ने रूस में सभी सेल चैनल्स में एक्सपोर्ट रोक दिया है. कंपनी का कहना है कि वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और प्रभावित देशों की सरकार से बातचीत कर रहे हैं. अमेरिका समेत कई पश्चिम देशों की सरकारों और बड़ी कंपनियों ने यूक्रेन पर हमले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की है. साथ ही रूस को कई मोर्चों पर अलग-थलग करने की कोशिशें की जा रही हैं. बैंकिंग, खेल से लेकर वोदका तक पर कई देशों ने और संगठनों ने बैन लगाए हैं.

पिछले हफ्ते यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री Mykhailo Fedorov ने Apple को एक ओपन लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने रूस को कंपनी के प्रोडक्ट्स, सर्विसेस और App Store से दूर करने की मांग की थी. उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम का युवाओं पर असर होगा और रूस के लोग उनकी सेना की इरादों का विरोध करेंगे. Apple ने अपने बयान में App Store को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि, कंपनी ने यूक्रेन में Apple Maps की ट्रैफिक और लाइव इंसीडेंट फीचर को बंद कर दिया है. ध्यान दें कि Apple से पहले Google भी ऐसा कदम उठा चुका है. Google ने भी यूक्रेन में Google Maps के ट्रैफिक डेटा को ऑफ कर दिया है. इसके अलावा इंस्टाग्राम ने भी रूस के सरकारी न्यूज चैनल रशियन टाइम्स के सभी पेज ब्लॉक कर दिए हैं.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी ने समकक्ष शेर बहादुर के साथ नेपाल में रखी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला

काठमांडू (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के …