सोमवार , मई 16 2022 | 10:14:13 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / रूस ने माना युद्ध में मारे गए उसके 498 सैनिक, यूक्रेन ने 9000 रुसी सैनिकों की मौत का किया दावा

रूस ने माना युद्ध में मारे गए उसके 498 सैनिक, यूक्रेन ने 9000 रुसी सैनिकों की मौत का किया दावा

Follow us on:

कीव (मा.स.स.). रूस और यूक्रेन की बीच जारी जंग का अंत फिलहाल होता नज़र नहीं आ रहा है. गुरुवार को आठवें दिन भी यूक्रेन में रूस का हमला जारी रहा. जंग के दौरान दोनों ही देश अपने अपने दावे भी कर रहे हैं. यूक्रेन से जंग के दौरान रूस के कितने सैनिकों की मौत हुई है इसको लेकर भी दोनों देशों की आंकड़े एक दूसरे से काफी अलग हैं. पहले यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया कि यूक्रेन में रूस के 9000 सैनिकों की मौत हुई. इस दावे के बाद रूस ने अपने आंकड़े जारी किए. रूसी मीडिया आरटी ने ट्वीट किया कि रशिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 498 रूसी सैनिक मिलिट्री ड्यूटी के दौरान मारे गए हैं. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने ये भी कहा कि 1597 सैनिक घायल हुए हैं.

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिए आज तक के आंकड़े जारी किए. यूक्रेन के दावों के मुताबिक इस जंग में यूक्रेन में रूस के करीब 5 हज़ार 840 लोग मारे गए हैं. 30 एयरक्राफ्ट्स को भी रूस को गंवाना पड़ा है. यूक्रेन ने रूस को आक्रमणकारी बताते हुए कहा है कि जंग में रूस के 31 हेलिकॉप्टर तबाह किए गए हैं. साथ ही 211 टैंकों को भी बर्बाद कर दिया गया है. इसके अलावा 60 ट्रक, 3 यूएवी, 1 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को भी रूस को गंवाना पड़ा है. यूक्रेन ने दावा किया है कि 862 हथियारों से लैस वाहनों का भी रूस को नुकसान झेलना पड़ा है. यही नहीं 85 हथियार, 40 ग्रेड सिस्टम्स, 355 अन्य वाहनों की भेंट भी जंग में चढ़ी है. इसके अलावा यूक्रेन का दावा ये भी है कि रूस को 2 वॉरशिप का भी नुकसान हुआ है. इसके साथ ही 9 एंटी-एयरक्राफ्ट वॉरफेयर सिस्टम को भी यूक्रेन को तबाह किया है.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीनी राष्ट्रपति मानसिक बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म से हैं पीड़ित

बीजिंग (मा.स.स.). चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खतरनाक दिमागी बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी …