रविवार , जनवरी 29 2023 | 02:15:49 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में अंतरराष्ट्रीय चीता दिवस और वन्यजीव संरक्षण दिवस मनाया गया

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में अंतरराष्ट्रीय चीता दिवस और वन्यजीव संरक्षण दिवस मनाया गया

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, नई दिल्ली (दिल्ली चिड़ियाघर) ने केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सहयोग से कल “अंतरराष्ट्रीय चीता दिवस” ​​​​और “वन्यजीव संरक्षण दिवस” ​​​​मनाया। “अंतरराष्ट्रीय चीता दिवस” ​​​​और “वन्यजीव संरक्षण दिवस” ​​​​मनाने के पीछे का उद्देश्य वर्तमान पीढ़ी के बीच वन्यजीव संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

इन दिवसों के मनाए जाने के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की एक टीम ने नई दिल्ली के जोरमल पेरिवाल मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल फॉर ब्लाइंड का दौरा किया और 175 दिव्यांग स्कूली छात्रों से बातचीत की। वन्य जीव संरक्षण शपथ में सभी दिव्यांग स्कूली छात्रों ने भाग लिया। राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा ‘वन्यजीव संरक्षण और चिड़ियाघरों की भूमिका’ और ‘चीता- एक प्रमुख प्रजाति और खाद्य वेब’ विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान दिया गया। इन विशेषज्ञ व्याख्यानों के आयोजन का लक्ष्य वन्यजीव संरक्षण, प्रमुख प्रजातियों और चरागाह के इकोसिस्टम में चीता की भूमिका के महत्व को समझने के लिए इन युवाओं के मन में जिज्ञासा पैदा करना है। छात्र-छात्राओं को सहभागिता प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह वितरित किए गए।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इनफ्लिबनेट केंद्र का एक हिस्सा बना

नई दिल्ली (मा.स.स.). नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय 3 लाख से अधिक पुस्तकों, लगभग 380 …