शनिवार , मई 21 2022 | 08:12:45 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / योगी सरकार ने श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दी 318 एकड़ जमीन

योगी सरकार ने श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दी 318 एकड़ जमीन

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उनके लखनऊ आवास पर गुरुवार को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को लीज पर दी गई। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि देश में 5 साल के अंदर एयर कनेक्टिविटी में यूपी ने सबसे ज्यादा प्रगति की है। ये प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन से संभव हो पाया है। श्रीराम एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने 317.855 एकड़ जमीन खरीदी है। इसके लिए प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच लीज एग्रीमेंट किया गया।

लीज एग्रीमेंट के दौरान सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट वायु सेवा से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में 10 नए एयरपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या विकास की नई उड़ान के लिए आगे बढ़ रहा है। अयोध्या में एयरपोर्ट बनने से प्रदेश में विकास की शुरुआत हो रही है। श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनाने का काम तेजी से हो रहा है। अयोध्या में एयरपोर्ट बनने से वहां के लोगों की जिंदगी और भी सरल और सुगम हो जाएगी।

विधानसभा चुनाव से पहले ही जनवरी में एयरपोर्ट का शिलान्यास होना था। अयोध्या में पहले फेज के काम की शुरुआत के लिए 400 एकड़ की जमीन को जिला प्रशासन ने हासिल कर प्रदेश सरकार को अवगत भी करा दिया था। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ही योगी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट का शिलान्यास कराना चाहती थी। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट (मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट) के रुप में विकसित करने लिए योगी सरकार ने हाल ही में अतिरिक्त भूमि खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इस कड़ी में नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह करोला अयोध्या पहुंचे थे। उन्होंने एयरपोर्ट का निरीक्षण कर अधिग्रहण की जा रही जमीनों का मैप भी देखा था। प्रदीप सिंह ने कहा कि जल्द ही अयोध्या एयरपोर्ट का कॉमर्शियल ऑपरेशन भी होगा।

अयोध्या में 525 करोड़ की लागत में तैयार हो रहे एयरपोर्ट का काम इन दिनों काफी तेजी से चल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो रहे इस एयरपोर्ट पर पहले चरण में A321 और दूसरे चरण में कोड-E B777.300 श्रेणी के विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा। श्रीराम एयरपोर्ट का रनवे 3 किलोमीटर लंबा होगा। आज ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को जमीन हैंड ओवर कर देने के बाद बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी अपना काम शुरू कर देगा और कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट पर एटीआर विमान भी लैंड हो सकेंगे।

वहीं, राम नगरी अयोध्या सिविल एविएशन से जल्द कनेक्ट होगी। बता दें कि अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम एयरपोर्ट प्रदेश का पाचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यह एयरपोर्ट 600 एकड़ की जमीन पर प्रस्तावित है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी में जुटे क्षमता से अधिक नमाजी, यासीन ने कहा, ‘’हम मस्जिद के लिए हमेशा लड़ते रहेंगे’

लखनऊ (मा.स.स.). वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में शुक्रवार यानी जुमे के दिन 1200 से ज्यादा …