शनिवार , मई 21 2022 | 08:56:57 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / युवाओं को कोविशील्ड की बूस्टर डोज लेने के लिए देने होंगे रुपये

युवाओं को कोविशील्ड की बूस्टर डोज लेने के लिए देने होंगे रुपये

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर रविवार से सभी वयस्कों को कोरोना वायरस बूस्टर डोज की अनुमति देने के सरकार के फैसले का स्वागत किया। इसे एक महत्वपूर्ण और समय पर लिया गया फैसला बताते हुए पूनावाला ने कहा कि जो लोग बाहर यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें तीसरी खुराक के बिना ऐसा करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि कई देशों ने उन लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिन्होंने बूस्टर खुराक नहीं ली है। इसके साथ ही इसकी कीमत का भी आज खुलासा हो गया है।

हेल्थकेयर कर्मचारी, फ्रंटलाइन स्टाफ और 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए घोषित बूस्टर खुराक के विपरीत, तीसरा डोज अधिकांश वयस्कों के लिए मुफ्त नहीं होगा। पूनावाला ने एक न्यूज चैनल को बताया कि कोविशील्ड पर पहले की तरह 600 रुपये खर्च होंगे। कोवोवैक्स एक बार बूस्टर के रूप में स्वीकृत होने के बाद 900 रुपये में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड को बूस्टर खुराक के रूप में स्वीकृत किया गया है और कोवोवैक्स को आखिरकार बूस्टर के रूप में भी स्वीकृत किया जाएगा। पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट उन अस्पतालों और वितरकों को बड़ी छूट देगा जो बूस्टर की पेशकश करेंगे।

भारत के दवा नियामक ने पिछले महीने सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के अधीन 12-17 वर्ष आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी। कोवोवैक्स, नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण द्वारा निर्मित है और सशर्त बिक्री के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित है। दिसंबर 2017, 2020 को डब्ल्यूएचओ द्वारा आपातकालीन उपयोग सूची में भी शामिल किया जा चुका है। इस संबंध में शुक्रवार को एक निर्णय की घोषणा करते हुए एक सरकारी बयान में कहा गया कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से पहली और दूसरी खुराक के साथ-साथ हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 की उम्र से अधिक वाली आबादी के लिए एहतियाती खुराक के लिए मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा और इसमें तेजी लाई जाएगी।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड में शामिल पेरारिवलन को किया रिहा

नई दिल्ली (मा.स.स.). राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी एजी पेरारिवलन की 31 साल से अधिक …