सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 10:30:39 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पीएटीए का अगला वार्षिक शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित करने की संभावना पर भी चर्चा

पीएटीए का अगला वार्षिक शिखर सम्मेलन भारत में आयोजित करने की संभावना पर भी चर्चा

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पर्यटन मंत्रालय में सचिव अरविंद सिंह और अपर सचिव राकेश कुमार वर्मा ने पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (पीएटीए) की सीईओ लिज़ ओर्टिगुएरा, के साथ बैठक की, जिसमें भारत में अगला वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करने की संभावना का पता लगाने, पीएटीए ट्रैवल मार्ट और जी-20 के अन्य संक्षिप्‍त कार्यक्रमों में भाग लेने सहित पीएटीए और भारत के बीच गहराई से कार्य करने की संभावना पर चर्चा की गई। पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार लंदन में 7 से 9 नवम्‍बर तक वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट (डब्ल्यूटीएम) 2022 में भाग ले रहा है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विभिन्न राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के साथ-साथ पर्यटन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और भारत के यात्रा और पर्यटन हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल हैं। डब्ल्यूटीएम 2022 में भारत की भागीदारी के दौरान, वैश्विक पर्यटन उद्योग के हितधारकों को भारत के विभिन्न पर्यटन प्रस्‍ताव दिखाए गए जैसे कि टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट, मीडिया आदि। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने व्यापार उद्योग परिसंघ (सीबीआई) के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक एंडी बर्वेल से भी मुलाकात की और व्यापार/निवेश के अवसरों की संभावना और भारत कैसे एक आकर्षक निवेश गंतव्य है, इस बारे में चर्चा की।

भारत पर्यटन क्षेत्र के लिए अपनी प्राथमिकताओं को साझा कर रहा है, जिसमें स्थायी पर्यटन को बढ़ावा देने, पर्यटन क्षेत्र के डिजिटलीकरण, पर्यटन एमएसएमई और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। भारत संस्कृति, विरासत और आध्यात्मिकता का देश है, जहां हर राज्य के पास दुनिया के लिए अपनी अनूठी पर्यटन पेशकश है। भारत में पर्यटन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और महामारी के बाद उभरते झुकाव को पूरा करने के लिए कमर कस रहा है। दिसम्‍बर 2022 से नवम्‍बर 2023 तक भारत की जी -20 की आगामी प्रेसीडेंसी भारत के पर्यटन क्षेत्र को देश के पर्यटन प्रस्‍तावों को उजागर करने और हमारे पर्यटन की सफलता की कहानियों को वैश्विक मंच पर साझा करने में मदद करेगी।

प्रतिनिधिमंडल ने यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के प्रबंध निदेशक (यूकेआईबीसी) केविन मैककोल को आगामी पर्यटन निवेशक शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए उनसे मुलाकात भी की। मंत्रालय में सचिव अरविंद सिंह ने यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रमंडल के भीतर सहयोग को मजबूत करने पर अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और निवेश सम्मेलन (आईटीआईसी) पैनल में भाग लिया।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

धर्मेंद्र प्रधान ने विभिन्न देशों के समकक्षों के साथ की द्विपक्षीय बैठकें

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज …