मंगलवार , मई 17 2022 | 09:24:46 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारत में हुआ मतदान

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारत में हुआ मतदान

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग हुई। भारत में केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी और चेन्‍न्‍ई में रह रहे फ्रांस के नागरिकों ने भी यहां वोटिंग में हिस्‍सा लिया। इन नागरिकों ने मतदान किया। यूक्रेन संकट के बीच हो रहे इन चुनावों के नतीजों पर दुनिया की नजरें लगी हैं। केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में रह रहे 4,564 फ्रांसीसी नागरिकों ने पहले चरण के चुनाव में वोट डाला। पुडुचेरी क्षेत्र में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास के परिसर में दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कराईकल और चेन्नई में भी एक-एक पोलिंग बूथ है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। यह शाम सात बजे खत्‍म हुआ।

दरअसल फ्रांस विभिन्‍न देशों में मौजूद अपने महावाणिज्य दूतावासों में रजिस्टर्ड वोटर्स को वोटिंग का अधिकार देता है। इस कानून के तहत महावाणिज्य दूतावास की मतदाता सूची में दर्ज फ्रांसीसी नागरिक उस देश में मतदान करते हैं जहां वे रह रहे हैं। चूंकि पुडुचेरी पहले एक फ्रांसीसी उपनिवेश था। इस वजह से यहां रहने वाले फ्रांसीसी नागरिकों को वोटिंग का यह अधिकार मिला। उल्‍लेखनीय है कि फ्रांस के राष्‍ट्रपति चुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। नियमानुसार यदि पहले चरण के मतदान में किसी भी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो दूसरे चरण की नौबत आएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी दशा में 24 अप्रैल को फ्रांस के दो शीर्ष उम्मीदवारों के बीच चुनावी मुकाबला होगा। मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी मारीन ले पेन के बीच माना जा रहा है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राजीव कुमार होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

नई दिल्ली (मा.स.स.). राजीव कुमार को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। वे 15 …