बुधवार , मई 18 2022 | 10:00:46 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीनी राष्ट्रपति मानसिक बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म से हैं पीड़ित

चीनी राष्ट्रपति मानसिक बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म से हैं पीड़ित

Follow us on:

बीजिंग (मा.स.स.). चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खतरनाक दिमागी बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी का नाम है सेरेब्रल एन्यूरिज्म। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिनपिंग के डॉक्टरों ने उन्हें सर्जरी की सलाह दी है लेकिन वे चीनी पद्धति से अपना इलाज करा रहे हैं। बताया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति पिछले कई महीने से इस बीमारी से पीड़ित हैं और इसी के चलते पिछले साल दिसंबर में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। पिछले काफी समय से जिनपिंग की खराब सेहत की मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं। उन्हें कभी खांसते तो कभी धीमे बोलते देखा गया है और इसके अलावा उनकी कई विदेश यात्राएं रद हुई हैं।

इससे पहले मार्च 2019 में, शी जिनपिंग की इटली यात्रा के दौरान उन्हें चलने में काफी परेशानी हो रही थी। उनके चलने का तरीका असामान्य देखा गया था। बाद में उसी दौरे के दौरान फ्रांस में भी शी को चलने में परेशानी हो रही थी। उस वक्त उन्हें बैठने के लिए सपोर्ट की जरूरत पड़ रही थी। सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित इंसान के दिमाग की नसें कमजोर होकर फूल जाती हैं। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक बीमारी, इन्फेक्शन या फिर दिमागी चोट और तनाव से जूझ रहे लोगों को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है। यह बीमारी दिमाग के किसी भी भाग में हो सकती है और इसके कभी भी फटने का खतरा होता है।

एक तरफ जहां तेल और गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा चुका है, वहीं यूक्रेन संघर्ष के कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान आ चुका है। इस बीच ‘जीरो कोविड नीति’ के सख्त कार्यान्वयन के कारण चीन तनाव में है। इस बीच शी जिनपिंग का खराब स्वास्थ्य का पता चलना, चीन के परेशानी को और बढ़ाने वाला है। बताते चलें कि शी इस साल के अंत में तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित होने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने अपने शासन के तहत चीन को अधिक समृद्ध, प्रभावशाली और स्थिर के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट करेगा तय, पत्नी से जबरन शारीरिक संबंध अपराध या नहीं

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी ने समकक्ष शेर बहादुर के साथ नेपाल में रखी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला

काठमांडू (मा.स.स.). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के …