गुरुवार , जनवरी 20 2022 | 07:09:11 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / लावारिस बैग में मिले आईईडी विस्फोटक को एनएसजी ने किया निष्क्रिय

लावारिस बैग में मिले आईईडी विस्फोटक को एनएसजी ने किया निष्क्रिय

नई दिल्ली (मा.स.स.). गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार सुबह एक लावारिस बैग मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही पुलिस, बम निरोधी दस्ता और दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। जांच करने पर पुलिस को बैग से आईईडी विस्फोटक मिला। मामले की गंभीरता को देखते हुए एनएसजी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। वहीं, दिल्ली पुलिस ने बताया कि गाजीपुर फ्लावर मार्केट के गेट के बाहर विस्फोटक लगाने से पहले रेकी की गई थी। पुलिस आरोपियों का पता लगाने के लिए सीसीटीवी फुटेज देख रही है।

एनएसजी ने आईईडी की मात्रा को देखते हुए इसे निष्क्रिय करने के लिए एक गहरा गड्ढा खोदने की योजना बनाई। इसके बाद जेसीबी को मौके पर बुलाया गया और गहरा गड्ढा खुदवाकर बम निष्क्रिय किया गया। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में जानकारी दी है कि, स्पेशल सेल मामले की जांच कर रही है और एक्सप्लोसिल एक्ट के तहत मामला भी दर्ज कर लिया गया है। एनएसजी ने बम निष्क्रिय करने के बाद जानकारी दी है कि टीम ने गाजीपुर फूल मंडी से बरामद आईईडी को टीम ने निष्क्रिय कर दिया है। आईईडी के सैंपल जुटा लिए गए हैं और टीम इसे बनाने में इस्तेमाल किए गए केमिकल कंपोनेंट की जांच करेगी और रिपोर्ट सौंपेगी।

सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि बरामद आईईडी का वजन लगभग तीन किलो था।  एनएसजी को इसके बारे में सुबह करीब 11.00 बजे दिल्ली पुलिस से जानकारी मिली। एनएसजी ने इस बम को करीब 1.30 बजे निष्क्रिय किया। इस मौके पर फॉरेंसिक टीम भी मौजूद रही. जानकारी के अनुसार, पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया तो सबसे पहले सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और बैग के आसपास के एरिया को खाली करा दिया। बम की कॉल सुबह 10.30 मिली थी। बम को निष्क्रिय करने का जो वीडियो सामने आया है उससे यह साफ है कि विस्फोटक कितनी भारी मात्रा में था।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि जांच के बाद बैग से आईईडी विस्फोटक निकला है। मामले की गहनता से जांच की जा रही है। पुलिस ने बताया है कि इस मामले दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दिल्ली ने लॉकडाउन की ओर बढ़ाया एक और कदम

नई दिल्ली (मा.स.स.). राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बेकाबू कोरोना संक्रमण की रफ्तार के बीच प्रतिबंधों …