गुरुवार , जनवरी 20 2022 | 07:17:32 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / 31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, दो चरणों में होगा आयोजित

31 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, दो चरणों में होगा आयोजित

नई दिल्ली (मा.स.स.). संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा. सूत्रों के मुताबिक, बजट सत्र का पहला हिस्सा 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा हिस्सा 14 मार्च से 8 अप्रैल तक हो सकता है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संसद का सत्र कराना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी. राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विनियोग (संख्या 5) अधिनियम, 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है जो सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपये खर्च करने के लिए अधिकृत करता है. इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ने देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद भवन परिसर में उठाये गए स्वास्थ्य से संबंधित कदमों और अन्य तैयारियों का जायजा लिया था. संसद के करीब 400 कर्मचारियों से कोविड से संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करने को कहा था.

लोकसभा सचिवालय के जारी बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और महामारी से मुकाबला करने के लिये सभी कदम उठाये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मानक प्रक्रिया और दिशानिर्देशों के अनुरूप स्वच्छता सुनिश्चित हो और सभी स्थानों पर चीजें व्यवस्थित हों. ओम बिरला ने कहा, ‘संसद के 2022 के बजट सत्र के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें.’ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 60 वर्ष से अधिक आयु के सांसदों का विशेष ध्यान रखा जाए और उनकी आवश्यकताओं को तत्परता से पूरा किया जाए.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आतंकवादी 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बना सकते हैं निशाना

नई दिल्ली (मा.स.स.). खुफिया एजेंसियों को गणतंत्र दिवस पर संभावित आतंकी साजिश के बारे में अलर्ट मिला …