शुक्रवार , मई 20 2022 | 05:38:21 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली और हरियाणा में भी बढ़े कोरोना के मामले

उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली और हरियाणा में भी बढ़े कोरोना के मामले

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). बीते 24 घंटों में यूपी में कोरोना के नए केसों की संख्या दोगुनी हो गई है। बुधवार को प्रदेश में 77 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि मंगलवार को इनकी संख्या 35 थी। सबसे ज्यादा 40 नए केस नोएडा में सामने आए हैं। नोएडा में स्कूली बच्चों में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। बुधवार को 9 बच्चे वायरस की चपेट में आए। इसे देखते हुए स्कूलों ने हेल्पलाइन जारी कर संक्रमित हुए बच्चों की सूचना देने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद में 16, लखनऊ में पांच, फतेहपुर में चार लोग वायरस की चपेट में आए हैं। कुल 12 जिलों में सक्रमित मिले हैं जबकि 63 जिलों में सक्रमितों की संख्या शून्य है। प्रदेश में कुल ऐक्टिव मरीजों की संख्या 380 हो गई है।

बुधवार को भी 9 बच्चों समेत 33 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद सीएमओ ने सभी स्कूलों को आदेश जारी किया है कि किसी भी बच्चे के कोविड पॉजिटिव मिलने पर इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें। नए मरीजों की बढ़ती हुई संख्या से सक्रिय मरीजों की संख्या भी 90 हो गई है। 4 दिन में 30 से अधिक बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से करीब 10 बच्चों ने कोविड वैक्सीन नहीं ली है। संक्रमित मिल रहे अधिकांश बच्चों के बारे में स्वास्थ्य विभाग को यह जानकारी नहीं है कि वे किस स्कूल के हैं। इसके अलावा यह जानकारी भी नहीं होती है कि बच्चे ने कोविड से बचाव का टीका लिया है या नहीं।

वसुंधरा सेक्टर-6 के एमिटी इंटरनैशनल स्कूल में छठी क्लास के एक बच्चे में कोरोना की पुष्टि हुई। वहीं, मंगलवार देर शाम वसुंधरा के सेठ आंनदराम जयुपिरया स्कूल में 10वीं का छात्र भी संक्रमित मिला। इससे पहले इंदिरापुरम के सेंट फ्रांसिस स्कूल और वैशाली के केआर मंगलम स्कूल में भी कोरोना के कुल 5 केस मिले थे, जिसके बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि बुधवार को केआर मंगलम स्कूल खुला, लेकिन इसमें कक्षा छह को बंद ही रखा गया। स्कूल मैनेजमेंट ने बताया कि 3 कोरोना पॉजिटिव केस कक्षा 6 से ही आए हैं, ऐसे में उसे सोमवार को ही खोला जाएगा। वहीं, सेंट फ्रांसिस स्कूल मंगलवार को खुलेगा। कोविड केस की पुष्टि होने के बाद स्कूलों में नियमों को लेकर सख्ती कर दी गई है।

दिल्‍ली में कोरोना वायरस मामलों का ग्राफ फिर ऊपर जा रहा है। पिछले 24 घंटों में, यानी बुधवार को 299 मामले सामने आए। इससे पहले, इतने ज्‍यादा मामलों का पता 4 मार्च को चला था जब 302 केस दर्ज हुए थे। हालांकि तब का आंकड़ा 47,738 टेस्‍ट्स में से था जबकि बुधवार के 299 मामले 12,022 सैंपल्‍स में से मिले हैं। मतलब पॉजिटिविटी रेट 2.49% रहा जो कि दिल्‍ली में पिछले करीब तीन महीनों में सबसे ज्‍यादा है। एक दिन पहले, मंगलवार को पॉजिटिविटी रेट 1.71% था। एक्‍सपर्ट्स ने यह आशंका जताई है कि मामलों की असल संख्‍या इससे ज्‍यादा हो सकती है। हालांकि, उनका मानना है कि अभी ज्‍यादा चिंता की बात नहीं है क्‍योंकि अस्‍पतालों में मरीज नहीं बढ़ रहे हैं। कोविड मामलों में इजाफा सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी और हरियाणा के कई शहरों में देखने को मिल रहा है। नोएडा और गाजियाबाद के स्‍कूलों में पिछले कुछ दिनों में 35 केस मिले हैं।

अप्रैल के महीने में दिल्‍ली के कोविड आंकड़ों में धीरे-धीरे इजाफा हुआ है। 31 मार्च को डेली केसेज का सात दिनी औसत 104 था जो बुधवार को 180 पहुंच गया। Dr Dang’s लैब के फाउंडर और चेयरमैन डॉ नवीन डांग ने हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, ‘केसेज की असल संख्‍या ज्‍यादा हो सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कई लोग होम टेस्‍ट किट्स का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और RT-PCR करवाने के बजाय घर पर ही आइसोलेट कर ले रहे हैं।’ बुधवार को भी दिल्ली में 173 मरीज रिकवर हुए। कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर आठ सौ के पार 814 तक पहुंच गई। राहत की बात यह है कि कोविड पॉजिटिव केवल 11 मरीज ही इलाज के लिए एडमिट हैं। इसमें से 5 मरीज आईसीयू में है और वेंटिलेटर पर एक भी मरीज नहीं है। 11 में से 10 दिल्ली से हैं और एक मरीज दिल्ली से बाहर के हैं।

43 दिन बाद बुधवार को 24 घंटे में 146 नए संक्रमितों की पहचान हुई। 79 संक्रमित कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए। रोज बढ़ रहा पॉजिटिविटी रेट हालात के बिगड़ने का इशारा कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना बुलेटिन में पॉजिटिविटी रेट अब बताना बंद कर दिया है। ऐसे में एक बार फिर से सतर्क रहने की जरूरत है। पाबंदियों में छूट व मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना वसूला जाना बंद किए जाने के बाद संक्रमण एक बार फिर बेकाबू होने लगा है। अप्रैल की शुरुआत से ही संक्रमण में इजाफा देखा जा रहा है। 13 दिनों में 875 संक्रमित की पहचान हुई है। कोरोना का खतरा फिर बढ़ रहा है। इसके बावजूद लोग लापरवाही नहीं छोड़ रहे हैं। बुधवार को फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग ने 27 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि की है जबकि 12 लोगों को स्वस्थ घोषित किया गया है। 44 दिन बाद इतने अधिक मरीज एक साथ मिले हैं। इससे पहले 20 फरवरी को 34 संक्रमितों की पुष्टि हुई थी। उसके बाद एकदम से केस घट गए थे। अब फरीदाबाद में एक्टिव केस 78 हो गए हैं।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। शुरू से लेकर अब तक जिन लोगों ने इन तरीकों को सख्ती से अपनाया, वो कोरोना के तीनों वेव में बचे रहे। इसका खुलासा एक सर्वे में हुआ है। हर 10 में से 8 परिवार ऐसे पाए गए जिन्होंने इन तरीकों को अपनाया तो उन्हें कोरोना नहीं हुआ। यही वजह है कि कोरोना महामारी के दो साल बीत जाने के बाद भी एक्सपर्ट्स बार-बार मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दे रहे हैं।

एक सर्वे के अनुसार देश में 345 जिलों के कुल 29 हजार लोगों ने इसमें हिस्सा लिया था। 61 पर्सेंट पुरुष और 39 पर्सेंट महिलाएं इसमें शामिल हुईं। सर्वे में देश के पहली श्रेणी के 45 पर्सेंट शहर, 35 पर्सेंट दूसरी श्रेणी के और तीसरी और चौथी श्रेणी के शहर से 24 पर्सेंट लोग शामिल हुए थे। जिस तरह देश में महामारी के हालात बने हुए हैं और बीच-बीच में नए वेरिएंट की बात सामने आती रहती है, उसे देखते हुए इस बात का खुलासा होना कि जिन्होंने मास्क सही तरीके से पहना और लोगों से दूरी बनाए रखी, उन्हें कोरोना नहीं हुआ। अगर लोग इसे आज भी अपनाते रहते हैं, तो उन्हें नए वेरिएंट से बचाव मिलेगा।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दाऊद इब्राहिम के चार गुर्गों को गुजरात एटीएस ने किया गिरफ्तार, मुंबई बम धमाकों में थे शामिल

अहमदाबाद (मा.स.स.). गुजरात एटीएस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. एटीएस की टीम ने …