शनिवार , मई 21 2022 | 09:01:20 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / ज्ञानवापी मामले में हिन्दू पक्ष का दावा, ‘उम्मीद के अनुसार मिले सबूत’

ज्ञानवापी मामले में हिन्दू पक्ष का दावा, ‘उम्मीद के अनुसार मिले सबूत’

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). ज्ञानवापी मस्जिद में शनिवार को पहले दिन के सर्वे का काम शनिवार को पूरा हो गया है। दोपहर 12 बजे तक यह सर्वे का काम हुआ। पहले दिन 4 घंटे तक सर्वे का काम चला। इस दौरान हिंदू पक्ष के वकील ने दावा किया है कि सर्वे के दौरान हमारी उम्मीदों के मुताबिक साक्ष्य मिले। हालांकि अभी इनके बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता। वकील कह रहे हैं कि यह मामला गोपनीय है। जो कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। वादी पक्ष के वकील ने कहा तहखानों के सर्वे का काम आधा हो गया, आधा कल होगा।

सुबह 8 बजे शुरू हुआ सर्वे दोपहर 12 बजे तक, यानी 4 घंटे चला। इस दौरान करीब 50% हिस्से का सर्वे हुआ। एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा के साथ वादी और प्रतिवादी पक्ष के 52 लोगों की टीम ने परिसर में 4 तहखानों के ताले खुलवाकर उसकी जांच की। टीम ने दीवारों की बनावट, खंभों की वीडियोग्राफी भी की। सर्वे का काम रविवार को फिर सुबह 8 बजे से होगा। कल ऊपर के कमरों का सर्वे होगा। मस्जिद परिसर के करीब एक किलोमीटर के दायरे में 1500 से अधिक पुलिस और पीएसी के जवानों की तैनाती की गई। पहले तहखानों की चाबी नहीं दिए जाने का मामला सामने आया, लेकिन एडवोकेट कमिश्नर की ओर से इस बारे में कोई बात नहीं कही गई। इसे अफवाह माना गया है।

सर्वेक्षण टीम ने ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाना के चारों कमरों का सर्वे किया। इसमें से तीन कमरे मुस्लिम पक्ष के कब्जे में हैं और एक कमरा हिंदू पक्ष के पास है। तीन कमरों में ताले लगे थे। कुछ को चाबी से खोलवाया गया और कुछ को तोड़ना पड़ा। सर्वेक्षण के बाद सभी स्थान को एक बार फिर सील कर दिया गया है। बंद कमरों में सांप रहने की आशंका को देखते हुए वन विभाग की टीम को भी बुलाया गया था। सपेरे इस दौरान सर्वेक्षण टीम के साथ मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुनील जाखड़ ने छोड़ी पार्टी, सोशल मीडिया पर की घोषणा

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ज्ञानवापी में जुटे क्षमता से अधिक नमाजी, यासीन ने कहा, ‘’हम मस्जिद के लिए हमेशा लड़ते रहेंगे’

लखनऊ (मा.स.स.). वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में शुक्रवार यानी जुमे के दिन 1200 से ज्यादा …