शनिवार , मई 21 2022 | 08:44:21 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / हमारा सिस्टम सुरक्षित, गलती से पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की हो रही है जांच : राजनाथ सिंह

हमारा सिस्टम सुरक्षित, गलती से पाकिस्तान में मिसाइल गिरने की हो रही है जांच : राजनाथ सिंह

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत ने हाल ही में गलती से एक मिसाइल दागी थी जो पाकिस्तान में उतरी. भारत इस दुर्घटना पर गहरा खेद जताते हुए कहा था कि घटना उसके नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी के कारण हुई थी. पाकिस्तान की सेना ने दावा किया था कि ये मिसाइल भारत की तरफ से छोड़ी गई थी.

वहीं आज राज्यसभा में बयान के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, मैं इस गरिमामयी सदन को, 9 March 2022 को हुई एक घटना से अवगत कराना चाहता हूँ।  यह घटना, inspection के दौरान अनजाने में हुई एक मिसाइल के छोड़े जाने से संबंधित है. मिसाइल यूनिट के रुटीन मेंटेनेंस और जांच के दौरान, शाम को लगभग 7 बजे, दुर्घटनावश, एक मिसाइल लॉन्च हो गई. बाद में ज्ञात हुआ, कि यह missile पाकिस्तान के क्षेत्र में जा कर गिरी. यह घटना खेदजनक है. परन्तु यह राहत की बात है, कि इस दुर्घटना से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है.

उन्होंने आगे कहा कि मैं सदन को सूचित करना चाहता हूँ कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता पूर्वक लिया है और इसके लिए एक औपचारिक उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं. कथित दुर्घटना का सटीक कारण जांच के बाद पता चलेगा.  मैं यह भी कहना चाहूँगा, कि इस घटना के संदर्भ में, ऑपरेशन, मेंटेनेंस तथा जांच के लिए Standard Operating Procedures की समीक्षा की जा रही है. हम अपने वेपन सिस्टम की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. इस संबंध में यदि किसी भी प्रकार की खामी पाई जाती है, तो उसे तुरंत दूर किया जाएगा.

उन्होंने अपने बयान के दौरान कहा कि मैं सदन को आश्वस्त कर सकता हूँ, कि हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है. इसके अलावा, हमारे safety procedures और प्रोटेकॉल उच्चस्तरीय हैं और समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है.  हमारी सुरक्षा बल ट्रेंड हैं एवं अनुशासित भी हैं और इस प्रकार के सिस्टम  को हैंडल करने का अच्छा अनुभव रखती हैं. उन्होंने कहा कि घटना का सटीक कारण जांच के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल एसओपी की समीक्षा भी की जा रही है. अगर किसी भी तरह की खामी पाई जाती है तो उसको तुरंत दूर किया जाएगा. हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि भारत की तरफ से मिसाइल दागा जाना महज एक दुर्घटना थी. इस बात के कोई संकेत नहीं है कि ये दुर्घटना के सिवा कुछ और थी क्योंकि आपने हमारे भारतीय भागीदारों से भी सुना है कि यह दुर्घटना के अलावा कुछ और नहीं थी. प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 9 मार्च को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि क्या हुआ था. हम इससे आगे इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी हत्याकांड में शामिल पेरारिवलन को किया रिहा

नई दिल्ली (मा.स.स.). राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी एजी पेरारिवलन की 31 साल से अधिक …