बुधवार , मई 18 2022 | 08:43:04 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / अब समान नागरिक संहिता लागू करने का सही वक्त : शिवपाल सिंह यादव

अब समान नागरिक संहिता लागू करने का सही वक्त : शिवपाल सिंह यादव

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). भाजपा से नजदीकी बढ़ा रहे प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव अब समान नागरिक संहिता लागू करने की पैरवी करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि अब समान नागरिक संहिता लागू करने का सही वक्त आ गया है। बाबा साहब ने संविधान सभा में समान नागरिक संहिता की वकालत की थी जिसे लोहिया ने 1967 के आम चुनाव में जन-मुद्दा बनाया था। सबकी मनोभावनाओं के अनुरूप समान नागरिक संहिता का मसौदा बनवा कर लागू करने का सही समय आ चुका है।

शिवपाल यादव पार्टी कार्यालय में बाबा साहब आम्बेडकर की जयंती और महापंडित राहुल सांकृत्यायन की पुण्यतिथि पर आयोजित सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कॉमन सिविल कोड से समत्व को बल मिलेगा। इसको लेकर जो भ्रांतियां फैलाई गई हैं, उसे दूर किया जाएगा। प्रसपा ऐसी समान नागरिक संहिता लागू कराना चाहती है, जिसका मसौदा सर्वसम्मति से तैयार किया गया हो और जिसमें सबकी आस्थाओं का समुचित सम्मान हो।

उन्होंने दीपक मिश्र द्वारा लिखित पुस्तक आम्बेडकर, लोहिया व समाजवाद के तृतीय संस्करण का विमोचन करते हुए कहा कि आम्बेडकर व लोहिया समदर्शी व समविचारी थे। बौद्धिक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक मिश्र ने कहा कि वर्तमान साहित्यकारों को महापंडित राहुल सांकृत्यायन से प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने सामाजिक व राजनीतिक सरोकारों को जीते हुए साहित्य को समृद्ध किया।

बताते चलें कि समान नागरिक संहिता भाजपा के मूल एजेंडे में शामिल है। शिवपाल अपनी पार्टी के अध्यक्ष के अलावा सपा विधायक भी हैं। अखिलेश यादव से नाराजगी के चलते वह कोई बड़ा कदम उठाने की तैयारी में हैं। इसमें भाजपा के साथ जाने की बात भी शामिल है। पर उन्होंने अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में आजम खान को बताया आदतन अपराधी

लखनऊ (मा.स.स.). उत्तर प्रदेश सरकार ने सपा के सीनियर नेता आजम खान को भूमाफिया बताते …