मंगलवार , मई 17 2022 | 09:36:26 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / यूपी के सरकारी एवं अर्ध-सरकारी स्कूलों में लगेगी ऑनलाइन अटेंडेंस, प्रदेश सरकार ने बनाया एक्शन प्लान

यूपी के सरकारी एवं अर्ध-सरकारी स्कूलों में लगेगी ऑनलाइन अटेंडेंस, प्रदेश सरकार ने बनाया एक्शन प्लान

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). योगी सरकार इस वक्त एक्शन मोड़ में नजर आ रही है. जब से योगी आदित्यनाथ ने दुबारा प्रदेश की कमान संभाली है. तब से उत्तर प्रदेश में हर रोज कोई न कोई नया फैसला प्रदेश सरकार ले रही है. इसी क्रम में शिक्षा विभाग प्रदेश के सभी सरकारी एंव अर्ध-सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी अनिवार्य करने जा रही है. शिक्षा विभाग द्वारा 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार किया गया है. जिसके तहत अब स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी ऑनलाइन होगी और उसी के अनुसार शिक्षकों को वेतन दिया जायेगा. जिसकी तैयारी विभाग द्वारा पूरी कर ली गई है.

नए सत्र से शुरु होगी ऑनलाइन अटेंडेंस
प्रदेश के स्कूलों में नए सत्र की शुरुवात में माहौल कुछ अलग देखने को मिलेगा. जिसके लिए शिक्षा विभाग तेजी से काम कर रहा है. माध्यमिक शिक्षा परिषद तकनीकी रुप से अटेंडेंस प्रणाली को लागू करने पर काम कर रहा है. आपको बता दे कि शिक्षकों के ऊपर हमेशा स्कूल से गैरहाजिर होने के आरोप लगते आए है. यह तस्वीर गांवों के दूर दराज इलाकों में अधिकतर देखने को मिलती है. जिसके चलते शिक्षा विभाग ने टीचरों की जवाबदेही तय करने के लिए यह कदम उठाया है. जिससे पता किया जा सकेगा कि शिक्षक कितने बजे स्कूल आते है और कितने बजे स्कूल से जाते है.

उत्तर पुस्तिकाओं का ऑनलाइन मूल्यांकन
विभाग ने आगामी शैक्षिणिक सत्र का कैलेंडर प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेज दिया है और यह सुनिश्चत करने को कहा है कि जिलेवार स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस की शुरुवात की जाये. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कापियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन मॉनिटरिंग द्वारा कराई गई है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेश के कुल 271 केंद्रों पर किया गया है.

यह भी पढ़ेंगाय के गोबर से बनाएगें सीएनजी, पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह का बयान

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हिन्दू पक्ष का दावा, ज्ञानवापी में मिले मूर्तियों के अवशेष

लखनऊ (मा.स.स.). वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का दूसरे दिन का सर्वे का काम पूरा हो …