शुक्रवार , मई 20 2022 | 06:43:04 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / मोदी सरकार ने 9 दिन पहले पहली बार हासिल किया 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य

मोदी सरकार ने 9 दिन पहले पहली बार हासिल किया 400 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य

Follow us on:

नई दिल्ल्ली (मा.स.स.). कोरोना संकट और रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजे हालात के बीच मोदी सरकार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत ने पहली बार 400 अरब डॉलर के माल निर्यात का लक्ष्य हासिल किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है, ” भारत ने पहली बार 400 अरब डॉलर के माल निर्यात का लक्ष्य हासिल किया है। मैं इस सफलता के लिए अपने किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों को बधाई देता हूं। यह हमारी आत्मनिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फिओ) के महानिदेशक अजय सहाय ने इसे देश के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि बताते हुए कहा कि निर्यातकों ने तमाम लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद एक साल में ही निर्यात में 110 अरब डॉलर की वृद्धि कर ली है।  उन्होंने कहा कि इस सिलसिले को कायम रखना और उसे आगे बढ़ाना अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों के साथ हुए मुक्त व्यापार समझौतों और उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं का भी साथ मिलेगा। ट्वीट में यह बताया गया है कि सरकार ने अपने तय समय सीमा से 9 दिन पहले ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। आंकड़ों के मुताबिक भारत ने हर दिन औसतन एक अरब डॉलर का माल निर्यात किया यानी हर दिन करीब 46 मिलियन डॉलर का माल दूसरे देशों को भेजा गया। अगर महीने की बात करें तो यह औसतन 33 अरब डॉलर प्रति माह बैठता है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा इस महीने की शुरुआत में जारी फरवरी के आंकड़ों के अनुसार, पेट्रोलियम निर्यात में 88.14% की वृद्धि के अलावा, फरवरी में आउटबाउंड शिपमेंट का नेतृत्व इलेक्ट्रॉनिक सामान, इंजीनियरिंग सामान, सूती धागे और रसायनों के मजबूत प्रदर्शन के कारण हुआ। जो क्रमशः 34.54%, 32.04%, 33.01%, 25.38% और 18.02% की वृद्धि हुई। निर्यात में वृद्धि के बावजूद, रूस-यूक्रेन संघर्ष के परिणाम के रूप में कच्चे तेल और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के बीच बढ़ते व्यापार घाटे की चिंता बनी हुई है। देश को एक विनिर्माण केंद्र में बदलने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति बनाने के लिए कई पहलों के बीच, सरकार ऑटोमोबाइल और ऑटो घटकों, कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं लेकर आई है।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को ट्वीट किया: “प्रधानमंत्री @NarendraModi जी का #LocalGoesGlobal का स्पष्ट आह्वान एक वास्तविकता है। आपके दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत ने एक वर्ष के भीतर 400 बिलियन डॉलर के माल निर्यात के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करके इतिहास रचा है। मेक इन इंडिया दुनिया भर में शेर जोर-जोर से दहाड़ रहा है।”

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दाऊद इब्राहिम के चार गुर्गों को गुजरात एटीएस ने किया गिरफ्तार, मुंबई बम धमाकों में थे शामिल

अहमदाबाद (मा.स.स.). गुजरात एटीएस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. एटीएस की टीम ने …