शुक्रवार , मई 20 2022 | 05:43:26 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / रविवार से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, कर सकेंगे विदेश यात्रा

रविवार से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने, कर सकेंगे विदेश यात्रा

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). विदेश यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर है. शेड्यूल इंटरनेशनल पैसेंजर्स फ्लाइट्स का सस्पेंशन खत्म होने वाला है. एविएशन रेगुलेटरी डीजीसीए ने बताया कि भारत और यहां से जाने वाले शेडयूल्ड इंटरनेशनल कमर्शियल पैसेंजर्स सर्विसेज कल रविवार यानी 27 मार्च से फिर शुरू होंगी. विभाग ने पहले ही इसके लिए आदेश जारी कर दिया  है. इससे पहले 19 जनवरी को इन उड़ानों के सस्पेंशन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था. कोरोना संक्रमण के घटने के साथ ही, गाइडलाइन में भी बदलाव कर दिया गया है.

इस बार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को राहत मिलेगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर दिशा निर्देशों में संशोधन किया है. इसके तहत यात्रियों और कर्मचारियों को कई पाबंदियों से राहत मिलेगी. हालांकि, इस दौरान हवाई अड्डों और उड़ानों में मास्क पहनना अभी भी अनिवार्य है. संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, एयरलाइन्स में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तीन सीटें खाली नहीं छोड़नी होंगी. सात ही कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य नहीं होगा. इससे सुरक्षा जवानों को भी यात्रियों को तलाशी लेने में आसानी होगी.

कोरोना संक्रमण की वजह से भारत में लंबे समय से बंद इंटरनेशनल फ्लाइट्स को फिर से उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई है. दो साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर से प्रतिबंध हटा लिया है. कोरोनावायरस महामारी के कारण निलंबित की गई विदेशी उड़ानें अब 27 मार्च से फिर से शुरू हो जाएंगी. गौरतलब है कि देश में कोरोना की वजह से शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स फ्लाइट्स को 23 मार्च, 2020 से ही सस्पेंड कर दिया गया था. लेकिन, फिर जुलाई 2020 से भारत और लगभग 45 देशों के बीच एयर बबल व्यवस्था के तहत स्पेशल पैसेंजर्स फ्लाइट्स ऑपरेट हो रही हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से इसके लिए बयान जारी किया गया है. मंत्रालय ने कहा, ‘दुनिया भर में वैक्सीनेशन के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए हितधारकों के परामर्श से, भारत सरकार ने 27.03.2022, यानी समर शेड्यूल 2022 की शुरुआत से भारत के लिए अनुसूचित कमर्शियल अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है.’

पीएम नरेंद्र मोदी ने सिविल एविएशन मंत्रालय और डीजीसीए से अपने फैसले की समीक्षा करने के लिए कहा था. पीएम ने कहा था कि Covid-19 वैरिएंट Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर इसे रिव्यू किया जाए. इसके बाद, 1 दिसंबर, 2021 को DGCA ने अपने 26 नवंबर के फैसले को बिना बताए कैंसिल कर दिया था. यह साफ नहीं किया गया था कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सस्पेंशन कब तक जारी रहेगा.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दाऊद इब्राहिम के चार गुर्गों को गुजरात एटीएस ने किया गिरफ्तार, मुंबई बम धमाकों में थे शामिल

अहमदाबाद (मा.स.स.). गुजरात एटीएस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. एटीएस की टीम ने …