शनिवार , मई 21 2022 | 09:43:29 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारत ने सफलतापूर्वक किया इजरायल के साथ मिलकर बनाई बराक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने सफलतापूर्वक किया इजरायल के साथ मिलकर बनाई बराक मिसाइल का सफल परीक्षण

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). भारत ने आज एकबार फिर से अपनी बेहद खतरनाक ‘बराक’ मिसाइल दागी है जिसके बाद पाकिस्तान कांप रहा है। भारतीय सेना के लिए बनाई गई मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का 27 मार्च 2022 को ओडिशा के बालासोर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल ने पूरी सटीकता के साथ टारगेट को कुछ मिनट में ही ध्वस्त कर दिया।

इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने इजरायल के IAI कंपनी के साथ मिलकर बनाया है। इजरायल से भारत को मिली बराक मिसाइल भी MRSAM ही है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आर्मी वेपन सिस्टम में कमांड पोस्ट, मल्टी फंक्शन राडार, मोबाइल लॉन्चर सिस्टम होता है। यह इजरायल की खतरनाक मिसाइल बराक-8 (Barak-8) पर आधारित है।

MRSAM का वजन करीब 275 किलोग्राम होता है। लंबाई 4.5 मीटर और व्यास 0.45 मीटर होता है। इस मिसाइल पर 60 किलोग्राम वॉरहेड यानी हथियार लोड किया जा सकता है। यह दो स्टेज की मिसाइल है, जो लॉन्च होने के बाद धुआं कम छोड़ती है। एक बार लॉन्च होने के बाद MRSAM आसमान में सीधे 16 किलोमीटर तक टारगेट को गिरा सकती है। वैसे इसकी रेंज आधा किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक है। यानी इस रेंज में आने वाले दुश्मन यान, विमान, ड्रोन या मिसाइल को नेस्तानाबूत कर सकती है।

इस मिसाइल में नई बात है रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर यानी यह दुश्मन का यान अगर चकमा देने के लिए सिर्फ रेडियो का उपयोग कर रहा है तो भी यह उसे मार गिराएगी। इसकी गति है 680 मीटर प्रति सेकेंड यानी 2448 किलोमीटर प्रतिघंटा. इसकी गति भी इसे बेहद घातक बनाती है।भारत ने इजरायल से MRSAM मिसाइल के पांच रेजीमेंट खरीदने की बात की है। इसमें 40 लॉन्चर्स और 200 मिसाइल आएंगे। इस डील की कीमत करीब 17 हजार करोड़ रुपए है। इन मिसाइलों की तैनाती से भारत को वायु सुरक्षा कवच बनाने में मदद मिलेगी। उम्मीद है कि साल 2023 तक इनकी तैनाती कर दी जाएगी।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

टेरर फंडिंग मामले में यासीन मालिक दोषी करार, 25 मई को तय होगी सजा

नई दिल्ली (मा.स.स.). दिल्ली की एक विशेष एनआईए अदालत ने आतंकवादी यासीन मलिक को टेरर …