सोमवार , मई 16 2022 | 09:49:46 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / कोरोना में कैंसर से ध्यान हटा, लेकिन कम नहीं हुई है यह बीमारी : डॉ. रचना जैन

कोरोना में कैंसर से ध्यान हटा, लेकिन कम नहीं हुई है यह बीमारी : डॉ. रचना जैन

Follow us on:

फिरोजाबाद (मा.स.स.). जीवनधारा हॉस्पिटल की कैंसर विशेषज्ञ डॉ. रचना जैन ने बताया कि कैंसर एक विश्वव्यापी स्वास्थ्य समस्या है. पिछले 2 वर्षों से कोविड महामारी के कारण थकी हुई स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान केंसर की तरफ थोड़ा कम हुआ है. परंतु इससे कैंसर की विकरालता कम नहीं होती. चिकित्सा क्षेत्र में अत्यधिक उन्नति रिसर्च व बढ़ते हुए तकनीकी योगदान के उपरांत भी कैंसर आज भी असाध्य रोग माना जाता है. हां, यदि प्रारंभिक अवस्था में निदान हो जाए तो अवश्य ही अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं. इस हेतु कैंसर जैसे असाध्य रोगों के लिए अनेक स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाए जाते हैं. परंतु भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में जन स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण जागरूकता भी नहीं है.

डॉ. जैन ने बताया कि कैंसर के लिए जागरूकता कार्यक्रम कार्यक्रम ऊंट के मुंह में जीरा के सिद्ध हो रहे हैं. महिलाओं के गर्भाशय के मुख का कैंसर स्तन कैंसर अत्यंत आम है. महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर में से 25 से 32% रोगी तो केवल स्तन कैंसर के ही होते हैं. प्रत्येक 22 में से एक महिला को स्तन कैंसर हो सकता है. विदेशों में आरंभिक अवस्था में ही निदान उपचार हो जाता है, इसलिए कैंसर से मृत्यु दर बहुत कम है. भारत में अधिकतर महिलाएं एडवांस स्टेज में ही डॉक्टर के पास जाती है. अतः निदान उपचार में देरी के कारण मृत्यु दर बहुत अधिक है. इस ओर फिरोजाबाद के जीवन जीवन धारा हॉस्पिटल में व्यापक ध्यान दिया गया है. यहां पर स्तन कैंसर के आरंभिक निदान के लिए सभी जांच न्यूनतम शुल्क में उपलब्ध है. उपचार हेतु पूर्ण सलाह ऑपरेशन भी किए जाते हैं. कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर निशुल्क मेमोग्राफिक कैंप आयोजित की जाते हैं, जिससे अनेक ग्रामीण अंचलों के लोग लाभान्वित होते हैं. अनेक संस्थाओं में स्कूलों में जागरूकता कैंप भी आयोजित किए जाते हैं.

डॉक्टर रचना जैन सेमिनार भी करती हैं, जिसका कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. महीने में एक बार कैंसर विशेषज्ञ की ओपीडी भी होती है और किसी को आवश्यकता होने पर ऑनलाइन सलाह भी उपलब्ध करवाई जाती है. यह सभी कार्य एक सामाजिक उत्तरदायित्व के उद्देश्य से भी किए जाते हैं, जिससे कि लोगों में कैंसर जैसी विश्वव्यापी बीमारी से लाभ मिल सके.

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

यूपी के सरकारी एवं अर्ध-सरकारी स्कूलों में लगेगी ऑनलाइन अटेंडेंस, प्रदेश सरकार ने बनाया एक्शन प्लान

लखनऊ (मा.स.स.). योगी सरकार इस वक्त एक्शन मोड़ में नजर आ रही है. जब से …