सोमवार , मई 16 2022 | 10:27:26 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले कम करने पर सहमत हुआ रूस

यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमले कम करने पर सहमत हुआ रूस

Follow us on:

कीव (मा.स.स.). रूस के उप रक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को कहा कि युद्ध समाप्त किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में “विश्वास बढ़ाने के लिए” मॉस्को ने कीव और चेर्नीहीव के पास अभियान में “मौलिक रूप से कटौती” करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि रूसी बल कीव और चेर्नीहीव की दिशा में सैन्य गतिविधियों में कटौती करेंगे।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि विरोधी देशों के नागरिकों को रूस का वीजा मिलना मुश्किल होगा। यूक्रेन को ब्र‍िटेन स्टार स्ट्रीक सिस्टम देगा। रूस ने परमाणु हमले की धमकियां दी हैं, जिसके बाद ब्रिटेन ने ये फैसला किया है। यूक्रेन के सबसे बड़े टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर पर साइबर अटैक हुआ है। अमेरिका ने जर्मनी में 6 नेवी इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर जेट और 240 सैनिक तैनात किए हैं। रूस के हमले का समर्थन करने का प्रतीक ‘Z’ अक्षर प्रदर्शित करने वाले व्यक्तियों पर जर्मनी में मुकदमा चलाया जा सकता है।

यूक्रेन के रिव्ने क्षेत्र के गवर्नर ने कहा कि रॉकेट हमले से एक तेल डिपो प्रभावित हुआ है। पिछले कुछ दिनों में रूसी मिसाइलों ने 6 तेल डिपो को तबाह कर दिया है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा- यूक्रेन की राजधानी कीव में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं, जंग में लगभग 82 बहुमंजिला इमारतें तबाह हो गई हैं। यूक्रेन के उत्तर-पूर्वी शहर खार्किव में लगभग 1,200 अपार्टमेंट रूसी गोलाबारी से तबाह हो गए हैं। वहीं, 1,177 बहुमंजिला इमारतों, 53 किंडरगार्टन, 69 स्कूलों और 15 अस्पतालों को रूसी सेना ने बर्बाद कर दिया।

खार्किव के 30 फीसदी से अधिक नागरिक युद्ध के चलते शहर छोड़कर जा चुके हैं। यूक्रेन में अब तक 78 हजार करोड़ का इन्फ्रास्ट्रक्चर तबाह हो गया है। राजधानी कीव, लीव समेत कई शहरों के रिहायशी इलाके पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी के प्रमुख देश की परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा पर बातचीत के लिए यूक्रेन पहुंचे हैं। यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है। इस दौरान यूक्रेन में परमाणु सुरक्षा के लिए विशेषज्ञों की टीम भेजने पर बात हो सकती है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीनी राष्ट्रपति मानसिक बीमारी सेरेब्रल एन्यूरिज्म से हैं पीड़ित

बीजिंग (मा.स.स.). चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खतरनाक दिमागी बीमारी से ग्रस्त हैं। इस बीमारी …