मंगलवार , मई 17 2022 | 10:23:46 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / तनाव मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा पर चर्चा के लिए हुई बैठक

तनाव मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा पर चर्चा के लिए हुई बैठक

Follow us on:

रुड़की (मा.स.स.). केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की के प्राचार्य अरविंद कुमार ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की  जानकारी देते हुए बताया  कि केंद्रीय विद्यालय संगठन देहरादून संभाग के 45 केंद्रीय विद्यालयों के समस्त विद्यार्थी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शत-प्रतिशत संभागिता करेंगे । इसके लिए देहरादून संभाग के समस्त केंद्रीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को यह कार्यक्रम दिखाने एवं इसमें भाग लेने के लिए व्यापक स्तर पर हर तरह से तैयारियां की जा रही हैं । उन्हें यह कार्यक्रम विद्यालय में उपलब्ध स्मार्ट बोर्ड,  टीवी, कंप्यूटर आदि के माध्यम से दिखाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए अति उपयोगी सिद्ध हो रहा है इसके पिछले चार संस्करणों से भी विद्यार्थी बहुत लाभान्वित हुए हैं तथा वे इसके  पांचवें संस्करण की उत्सुकता पूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। ज्ञातव्य है कि हरिद्वार जनपद के तीनों केंद्रीय विद्यालय व एक जवाहर नवोदय विद्यालय  में  जिनमें केंद्रीय विद्यालय बीएचईएल हरिद्वार, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 रुड़की एवं क्रमांक 2 रुड़की शामिल है और इन विद्यालयों में लगभग  5000 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं ।

इस कार्यक्रम को प्रत्येक विद्यार्थी को दिखाना सुनिश्चित करने के लिए उचित निर्देश पूर्व में ही दिए जा चुके हैं जिसके अनुपालन में सभी विद्यालयों में व्यापक स्तर पर सभी प्रकार की तैयारिया कर ली गयी  हैं। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालयों एवं नवोदय विद्यालयों से दो दो छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री से सीधे संवाद करेंगे तथा केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से आयोजित   आर्ट गैलरी भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शित की जाएंगी ।

‘परीक्षा पे चर्चा’ का 5वां संस्करण 1 अप्रैल, 2022 को आयोजित होगा । करोड़ों छात्र, शिक्षक और अभिभावक विभिन्न माध्यमों से भागीदारी करेंगे । रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए लगभग 15.7 लाख प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल, 2022 को परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण के दौरान दुनिया भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। परीक्षा पे चर्चा में प्रधानमंत्री एक जीवंत कार्यक्रम में अपनी अनूठी आकर्षक शैली में परीक्षा के तनाव और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित छात्रों द्वारा पूछे गए गए सवालों के जवाब देते हैं।   इस कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाने और छात्रों के लिए तनावमुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए मीडिया से भी भरपूर समर्थन मिल रहा  है ।

परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनावमुक्त माहौल बनाने को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन – ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक ऐसे माहौल को बढ़ावा देने के प्रयासों से प्रेरित है, जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व का  उत्सव मनाया जाता है, प्रोत्साहित किया जाता है और खुद को पूरी तरह अभिव्यक्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

इसके 5वें संस्करण का आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 1 अप्रैल को सुबह 11 बजे से टाउन-हॉल में इंटरएक्टिव फॉर्मेट में होगा। इस कार्यक्रम में जिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा, उन्हें विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधार पर शॉर्ट-लिस्ट किया गया है। प्रतियोगिता का आयोजन 28 दिसंबर, 2021 से 3 फरवरी, 2022 तक मायगॉव. इन  प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था। उन्होंने रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष 15.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों का पंजीकरण  हुआ है ।

मायगॉव.इन  पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए प्रतिभागियों को प्रशंसा-पत्र और प्रधानमंत्री द्वारा लिखित एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक सहित एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम का दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इंडिया), रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों, एडुमिनोफइंडिया, नरेन्द्रमोदी, पीएमओइंडिया, पीआईबीइंडिया के यूट्यूब चैनलों सहित डिजिटल मीडिया, दूरदर्शन नेशनल, मायगॉवइंडिया, डीडीन्यूज, राज्यसभा टीवी, स्वयं प्रभा आदि पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार पहुचेंगे अपने पैतृक गांव

लखनऊ (मा.स.स.). योगी आदित्यनाथ साल 2017 में यूपी के सीएम बनने से पहले एक बार …