शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 11:51:05 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका में राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्‍युलर पार्टी

अमेरिका में राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्‍युलर पार्टी

Follow us on:

वॉशिंगटन. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अमेरिका में मुस्लिम लीग (IUML) को लेकर एक बयान दिया है। वॉशिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्‍युलर पार्टी है। मुस्लिम लीग के बारे में कुछ भी नॉन-सेक्‍युलर नहीं है। राहुल गांधी से गठबंधन को लेकर सवाल पूछा गया था। सवाल केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग से जुड़ा था। राहुल गांधी ने कहा कि जिस व्यक्ति ने सवाल पूछा है वह उसने मुस्लिम लीग को पढ़ा ही नहीं है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सत्ताधारी दल समाज का ध्रुवीकरण करती है और समावेशी नहीं है और इससे भारत को नुकसान हो रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही है। महान नेताओं, आध्यात्मिक और राजनीतिक हस्तियों का उदाहरण देते राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने शांति, सद्भाव और बातचीत को बढ़ावा दिया।कांग्रेस और बीजेपी के बीच यह अंतर है। क्या बीजेपी नफरत और हिंसा में लिप्त है। इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने यह बातें कहीं। भारत में प्रेस की स्वतंत्रता और जासूसी के आरोप में एक वरिष्ठ पत्रकार की गिरफ्तारी के बारे में एक अन्य प्रश्न पर राहुल ने कहा, मुझे लगता है कि प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर हो रही है और यह छिपी नहीं है।

इससे पहले स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय में बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि में रूस के साथ अपने संबंध बनाए रखने की भारत की नीति का समर्थन किया। कांग्रेस नेता से प्रश्न किया गया था कि क्या वह रूस को लेकर भारत के तटस्थ रुख का समर्थन करते हैं, इस पर उन्होंने कहा हमारे रूस के साथ संबंध हैं,हमारी रूस पर कुछ निर्भरताएं है। इसलिए मेरा वही रुख है जो भारत सरकार का है।

उन्होंने कहा कि अंतत: भारत को अपने हितों की ओर देखना होगा क्योंकि भारत एक बड़ा देश है जहां सामान्य तौर पर उसके अन्य देशों के साथ संबंध होंगे। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह इतना छोटा तथा आश्रित नहीं है कि इसके केवल एक के साथ संबंध हों, किसी और के साथ नहीं। अपनी बात उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा,हमारे पास सदैव इस प्रकार के संबंध होंगे।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

ईरान-इजरायल संकट के कारण अमेरिकी एनएसए ने रद्द किया भारत दौरा

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन अगले सप्ताह अब भारत नहीं आएंगे। उन्होंने …