गुरुवार , मार्च 28 2024 | 08:52:44 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कश्मीरी विस्थापितों का सम्बल बनी सेवा भारती

कश्मीरी विस्थापितों का सम्बल बनी सेवा भारती

Follow us on:

जयपुर (मा.स.स.). हम आज भी नहीं भूले वह भयावह मंजर, जब घाटी में कश्मीरी हिन्दुओं को निशाना बनाया जा रहा था. हम भी किसी तरह जान बचाकर भागे थे. विस्थापन का वह दर्द आज वर्षों बाद भी रुला जाता है. इन दर्द भरी यादों और कष्ट भरे समय के बीच वर्ष 2011 में सेवा भारती ने हमारा हाथ थामा, तब से आज तक सेवा भारती हमारा सम्बल बनी हुई है. बताते बताते अंजली की आंखों की कोरें भीग गईं. वह अपने आपको सम्भालती हुई बोली – कोरोना काल में कई घरों के चूल्हे नहीं जल पाए. संकट हम पर भी था, फिर तभी सेवा भारती ने हमारी सुध ली. हमने सेवा भारती से काम मांगा. सेवा भारती की ओर से हमें मास्क बनाने का काम मिला और हमारा चूल्हा कभी ठंडा नहीं पड़ा.

कश्मीरी विस्थापित परिवार की अंजली जयपुर में चल रहे सेवा भारती के राष्ट्रीय सेवा संगम में अपने जम्मू के अथरूट स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों के साथ आईं हैं. वे बताती हैं कि विस्थापन के दर्द के साथ जीवनयापन की चिंता भी थी, जैसे-तैसे दिन कट रहे थे, तब 2011 में सेवा भारती का आना हुआ और उन्होंने विस्थापित परिवारों की महिलाओं को स्वावलम्बी बनने की प्रेरणा दी. अंजली ने बताया कि उन्होंने महिलाओं के स्वयं सहायता समूह बनवाए, फिर प्रशिक्षण का कार्य शुरू किया. पहली बार उन्होंने सिलाई सीखी और सबसे पहले एप्रन सिला. तब से अब तक हमारे स्वयं सहायता समूह की महिलाएं 14 तरह के विभिन्न उत्पाद तैयार कर रही हैं और अपने परिवार के भरण-पोषण में सहयोगी की भूमिका निभा रही हैं.

जम्मू-कश्मीर में सेवा भारती की पूर्णकालिक कार्यकर्ता यशस्विनी ने बताया कि वर्षों से टैंट में रह रहे कश्मीरी विस्थापित हिन्दू परिवारों के सहयोग के लिए सेवा भारती ने यह तय किया था कि महिलाओं के लिए सशक्तीकरण केन्द्र शुरू करेंगे, ताकि वे स्वयं कुछ सीखकर अपना रोजगार शुरू कर सकें और अपने परिवार का सम्बल बन सकें.

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस ने राजस्थान के लिए चार और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार की सूची की जारी

नई दिल्ली. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी …