शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 12:58:45 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / कोविड प्रबन्धन हेतु चार स्तरों पर अलग-अलग निर्देश दिये गये हैं : उ.प्र. सरकार

कोविड प्रबन्धन हेतु चार स्तरों पर अलग-अलग निर्देश दिये गये हैं : उ.प्र. सरकार

Follow us on:

लखनऊ (मा.स.स.). प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों, मण्डलीय अपर निदेशक स्वास्थ्य, जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्साधिकारियों तथा चिकित्सालयों के प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वे कोरोना महामारी को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ले जिससे आवश्यकता पड़ने पर जनसामान्य को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

शर्मा ने बताया कि बेहतर कोविड प्रबन्धन हेतु चार स्तरों पर अलग-अलग निर्देश दिये गये हैं। इसमें कोविड सैम्पलिंग, सर्विलांस तथा संवेदीकरण गतिविधियां, रैपिड रिस्पांस टीम की क्रियाशीलता तथा चिकित्सालयों हेतु निर्देश शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोविड सैम्पलिंग के लिए सभी कोविड प्रयोगशालाओं की पूर्ण सक्रियता सुनिश्चित करने तथा जीनोम सिक्वन्सिंग के लिए कोविड पॉजीटिव मरीजों के सैम्पल माइक्रोवायोलॉजी लैब के0जी0एम0यू0 भेजने के निर्दश दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त लक्षणयुक्त मरीजों का परीक्षण 24 घन्टे के अन्दर करा लेने के निर्देश दिये गये है।

उन्होंने बताया कि सर्विलांस तथा संवेदीकरण हेतु निर्देशित किया गया है कि जनपदों में स्थापित इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर को पुनः सक्रिय किया जाए। विदेश यात्रा से आने वाले व्यक्तियों की कोविड रोग बचाव हेतु निगरानी रखी जाय। जनपद तथा ब्लाक स्तर पर गठित निगरानी समिति एवं आरआरटी टीमों का पुन्ः संवेदीकरण किया जाय। आवश्यकता पड़ने पर पूर्व की भांति आशा, आगनबाड़ी वर्कर व ग्राम निगरानी टीम सदस्य लक्षणयुक्त मरीजों को मेडीसिन किट का वितरण करेंगे।

बेहतर व त्वरित रिस्पांस के लिए निर्देश दिया गया है कि रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा सूचना प्राप्त होने के 24 घण्टे के अन्दर कोविड पॉजीटिव व्यक्ति का गृह भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। कोविड व्यक्ति के सम्पर्क में आये व्यक्ति का सैम्पल जांच हेतु 24 घण्टे के अन्दर एकत्रित कर लैब में भेजा जायेगा तथा सभी व्यक्तियों को इस बात के लिए जागरूक किया जाये कि यदि उनमें कोई कोविड के लक्षण मिले तो वे तत्काल इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर को सूचना देते हुए निकटवर्ती कोविड जांच केन्द्र पर अपनी जांच कराना सुनिश्चित करें।

सभी अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 के प्रबन्धन हेतु सभी स्तर के कार्मिकों का कोविड-19 संबंधित संवेदीकरण प्रशिक्षण दिया जाये। सभी अस्पताल अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें, इसके लिए सभी आवश्यक उपकरण, दवाये, मानव संसाधन व लॉजिस्टिक की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड उपयुक्त व्यवहार एवं मास्क का प्रयोग किया जाय। इसके अतिरिक्त प्रदेश के हवाई अड्डों पर भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार स्क्रीनिंग/जांच की जाये।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मौलाना ने 4 महीने तक किया नाबालिग का दुष्कर्म, तबीयत बिगड़ने पर खुला मामला

लखनऊ. यूपी के कानपुर से बेहद शर्मनाक खबर सामने आई है। यहां के मस्जिद के एक …