गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 07:41:53 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कंप्रेस्ड बायोगैस पर आयोजित होगा दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन

कंप्रेस्ड बायोगैस पर आयोजित होगा दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). आईएफजीई – सीबीजी प्रोड्यूसर्स फोरम कंप्रेस्ड बायोगैस पर 17 और 18 अप्रैल 2023 को दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री  हरदीप एस पुरी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। आईएफजीई – सीबीजी प्रोड्यूसर्स फोरम भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की सहायता से “एक मजबूत सीबीजी फाउंडेशन और विकास के लिए प्रगतिशील नीतिगत ढांचे की ओर” विषय के तहत कंप्रेस्ड बायोगैस पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह सम्मेलन 17 और 18 अप्रैल, 2023 को सिल्वर ओक, इंडियन हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।

इस सम्‍मेलन का उद्देश्य कंप्रेस्ड बायोगैस उद्योग के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में उद्योग को अवगत कराना तथा उन क्षेत्रों की पहचान करना है, जहां नीतिगत संशोधन करने की आवश्यकता है। केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, आवासन और शहरी मामलों के मंत्री  हरदीप सिंह पुरी, इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे और इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री  नितिन जयराम गडकरी डिनर सत्र के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में इस सम्‍मेलन की शोभा बढ़ाएंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव  पंकज जैन इस कार्यक्रम में सम्‍मानित अतिथि होंगे।

भारत वर्ष 2070 तक नेट जीरो लक्ष्य प्राप्त करने के लिए पूरी तरह समर्पित है और मौजूदा नेतृत्‍व और सरकार द्वारा उत्सर्जन को कम करने के लिए विभिन्न माध्यमों द्वारा कई पहल शुरू की गई हैं। कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) की भी उत्सर्जन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका है और इसे सतत  योजना (सस्ते परिवहन के लिए सतत विकल्प) द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है। सीबीजी में उच्च कैलोरी मान और सीएनजी के समान ही गुण हैं और इसका एक वैकल्पिक हरित नवीकरणीय ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जा सकता है तथा यह देश में बायोगैस की प्रचुर उपलब्धता को देखते हुए ऑटोमोटिव, औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में सीएनजी की जगह ले सकती है। इस सम्‍मेलन में फीडस्टॉक उपलब्धता, सीबीजी उठान, फरमेंटिड जैविक खाद, कार्बन क्रेडिट, प्रोत्साहन, सीबीजी उद्योग के लिए निवेश एवं वित्‍तपोषण, विभिन्न राज्यों की जैव ईंधन नीतियां और सीबीजी निर्माताओं के बारे में राज्य नीतियां तथा अंतरराष्ट्रीय अनुभवों के बारे में ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा।

टीईआरआई, एनएएमए फैसेलिटी, ड्यूट्स जेसेल्‍लसेफ्ट फॉर इंटरनेशनल जुसाम्‍मेनेरबेट  (जीआईजेड) जीएमबीएच और एलसीबी फोरम (लो कार्बन बायोफ्यूल फोरम), ग्रीस संस्थागत भागीदार है और  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, वर्बियो इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन ऑयल अदानी वेंचर्स लिमिटेड – आईएवी बायोगैस एसबीआई कैपिटल, एसआईडीबीआई, प्राज इंडस्‍ट्रीज और मशीनेनफेब्रिक ब्रनार्ड क्रॉन जीएमबीएच जैसे संगठन भी इस सम्मेलन को सहायता प्रदान कर रहे हैं। यह सम्मेलन प्रदर्शन करने की सुविधा भी उपलब्‍ध करा रहा है और इसमें 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। जिनमें सीबीजी प्लांट डेवलपर्स, सीबीजी प्लांट के एलओआई धारक, ठेकेदार, संभावित निवेशक, सलाहकार, नीति निर्माता, केंद्र और राज्य सरकार की आईओसीएल एचपीसीएल, गेल जैसी ओएमसी के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इंडियन फेडरेशन ऑफ ग्रीन एनर्जी (आईएफजीई) के बारे में कुछ जानकारी :

इंडियन फेडरेशन ऑफ ग्रीन एनर्जी (आईएफजीई) एक महत्‍वपूर्ण संगठन है जो जैव-ऊर्जा, सौर पवन, मिनी पनबिजली, ज्वारीय, भू-तापीय ऊर्जा सहित अपनी समग्रता में राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है। आईएफजीई विविध उद्योगों,  व्‍यवसायों और सेवाओं के दूरदर्शी और हितधारकों के समर्पित समूह की भागीदारी है जिसका उद्देश्‍य एक स्‍थायी ऊर्जा तंत्र बनाना और चुनौतियों तथा चिंताओं को कम करना है। आईएफजीई  कार्यशालाओं, सम्मेलनों और नीति समर्थित पहलों के आयोजन जैसी पहुंच गतिविधियों के माध्यम से आर्थिक विकास के प्रत्येक क्षेत्र में स्थायी रूप से ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने के मिशन के साथ हरित ऊर्जा के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करता है।

आईएफजीई, सीबीजी प्रोड्यूसर फोरम के बारे में कुछ जानकारी :

आईएफजीई, सीबीजी प्रोड्यूसर फोरम सीबीजी उत्‍पादकों का समर्पित फोरम है जिसका उद्देश्य उद्योग के सदस्‍यों के लिए नीति समर्थन धारकों सहित एलओआई धारकों, हितधारकों,  संभावित निवेशकों के लिए प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना हैं।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दी गई वीवीपैट से निकली पर्ची, तो नहीं रहेगी मतदान की गोपनीयता : चुनाव आयोग

नई दिल्ली. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के वोटों और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) …