शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 07:33:26 PM
Breaking News
Home / खेल / बृजभूषण विवाद : मेरी भतीजी नाबालिग नहीं, यह प्रदर्शनकारी पहलवानों की साजिश

बृजभूषण विवाद : मेरी भतीजी नाबालिग नहीं, यह प्रदर्शनकारी पहलवानों की साजिश

Follow us on:

चंडीगढ़. कुश्ती संघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के बीच चल रहे विवाद में एक नया मोड़ आ गया है। एक ओर जहां ओलंपियन पहलवान यौन शोषण एवं पॉक्सो के गंभीर आरोपों में बृजभूषण की गिरफ्तार पर अड़े हुए हैं, वहीं दूसरी ओर एक नाबालिग के चाचा ने उलट कहानी बताई है। जिस नाबालिग के मामले में पोक्सो की धारा लगी है, उसी लड़की के चाचा ने कहा है कि लड़की नाबालिग नहीं है। उनके मुताबिक रोहतक निवासी उनकी भतीजी को बरगलाने के बाद भाजपा सांसद के खिलाफ मोहरा बनाया गया है।

प्रेसवार्ता कर लगाए पहलवानों पर गंभीर आरोप
रोहतक के शीला बाईपास स्थिति एक होटल में सोमवार शाम प्रेसवार्ता में कथित नाबालिग पहलवान के चाचा ने आरोप लगाया कि उत्पीड़न का आरोप लगाकर दिल्ली में प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ी दरअसल बड़ी साजिश कर रहे हैं। वे जातिवाद बढ़ाने के साथ भावुक होकर और आंसू दिखाकर खापों तक को गुमराह कर रहे हैं। महिलाओं के लिए कानून और पॉक्सो एक्ट का गलत प्रयोग कर रहे हैं। उनका आरोप है कि उनके बड़े भाई को बरगलाने के साथ भतीजी को भी इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है। लड़की के चाचा ने कहा कि प्रदर्शनकारी सुन लें कि यह पॉक्सो का मामला इसलिए नहीं है क्योंकि उनकी भतीजी बालिग है। दूसरी बात, अगर हमारे घर की बेटी के साथ कुछ गलत हो जाता तो हमारा परिवार चुप बैठने या मामले को छिपाने के बजाय आर-पार की लड़ाई लड़ता।

जीवित लड़की का मृतक सर्टिफिकेट बनवा दिया
पहलवान लड़की के चाचा ने कहा कि भतीजी को इस मामले में घसीटे जाने की जानकारी परिवार को दस दिन पहले उस समय मिली जब दिल्ली पुलिस छानबीन करने रोहतक आई थी। यहां पुलिस टीम से परिवार की हुई बातचीत में सारा मामला सामने आया। पुलिस ने भतीजी के मरने का प्रमाण पत्र दिखाते हुए उसके बारे में पूछा, जबकि भतीजी सही सलामत है। यह प्रमाण पत्र पंजाब से बना बताया गया। इससे साबित होता है कि पंजाब के कुछ पहलवान इस साजिश में शामिल हैं। यह बहुत बड़ा षडयंत्र है। इसमें और कौन शामिल है, पुलिस जांच में सामने आ जाएगा। उन्हें मामला राजनीति से प्रेरित लग रहा है।

चाचा को भी मिलाना चाहते थे साजिशकर्ता
लड़की के चाचा ने कहा कि जब से मामला सामने आया है, उनकी मां का रो-रोकर बुरा हाल है। उन्होंने कहा कि चार माह पहले रोहतक बस स्टैंड के पास के एक अखाड़ा संचालक ने उनको भी इस मामले में जोड़ने का प्रयास किया था। उनको नौकरी का हवाला भी दिया गया। चाचा तो नहीं मानें, लेकिन उनका आरोप है कि बड़े भाई को गुमराह कर उन लोगों को अपने साथ कर लिया। इसमें प्रदर्शन करने वाले कुछ पहलवान भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोई कुछ भी करे, मगर उनके परिवार का नाम खराब न करें।

यह है मामला
भारतीय पहलवान 18 जनवरी को पहली बार दिल्ली के जंतर मंतर में धरने पर बैठे थे। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों के साथ बात की और 21 जनवरी के दिन धरना खत्म कर दिया गया। आरोपों पर जांच के लिए समिति बना दी गई। अप्रैल तक जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी, लेकिन रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया। ऐसे में पहलवान 23 अप्रैल को फिर जंतर मंतर में धरने पर बैठ गए। पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। इसके बाद बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की। एक एफआईआर पाक्सो एक्ट के तहत दर्ज की गई। पहलवान बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे और प्रदर्शन जारी रखा। वहीं, बृजभूषण खुद को निर्दोष बताते रहे। 28 मई के दिन नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान पहलवानों ने मार्च करने की कोशिश की। तभी पुलिस ने पहलवानों को हिरासत में ले लिया। जंतर मंतर से उनका सामान हटा दिया गया और रात तक सभी पहलवानों को छोड़ दिया गया। कई पहलवानों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आईपीएल में फिर क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखेंगे नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर से क्रिकेट …