रविवार , अक्टूबर 17 2021 | 02:06:45 PM
Breaking News
Home / खेल : राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के बनने पर सावधान रहे दूसरी टीमें

खेल : राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के बनने पर सावधान रहे दूसरी टीमें

नई दिल्ली (मा.स.स.). इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 सीजन को चैंपियन मिलने के साथ ही टीम इंडिया को नया कोच भी मिल गया। पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच बनने के लिए तैयार हो गए हैं। वह टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री की जगह ले लेंगे। जैसे ही यह खबर आई, सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी प्रतिक्रिया दी।

उन्होंने द वॉल का टीम इंडिया का कोच बनने को दुनियाभर की क्रिकेट टीमों के लिए खतरे की घंटी बताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘अगर यह खबर सच है कि राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के अगले कोच बन रहे हैं तो मेरे ख्याल से दुनिया को बेहतर तरीके से सावधान रहने की जरूरत है।’ बता दें कि राहुल द्रविड़ जिस कद के बल्लेबाज रहे हैं कोच के तौर पर भी उनका प्रदर्शन उतना ही बेहतर रहा है। दूसरी ओर, वसीम जाफर ने ट्वीट किया, ‘कल तक खबरें आ रही थीं कि राहुल द्रविड़ एनसीए में रहने वाले हैं। फिर भी सुबह-सुबह उनके भारत के कोच बनने की खबर आई। तो आधी रात के आसपास क्या हुआ? मेरा सबसे अच्छा अनुमान है कि ‘लॉर्ड’ शार्दुल ने अपने जन्मदिन के केक पर मोमबत्तियां बुझाईं और राहुल भाई द्वारा प्रशिक्षित होने की कामना की।’

नैशनल क्रिकेट अकैडमी के चीफ रहते हुए उन्होंने जूनियर लेवल पर क्रिकेटरों की प्रतिभा को खूब निखारा है। पृथ्वी साव, शुभमन गिल से लेकर यशस्वी जायसवाल तक ऐसे तमाम युवा क्रिकेटर हैं, जिन्हें भारतीय टीम का भविष्य का स्टार माना जा रहा है। यह तीसरी बार होगा जब द्रविड़ टीम इंडिया के साथ काम करेंगे। उनका पहला कार्यकाल 2014 में पहली बार आया, जब उन्होंने टेस्ट सीरीज के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में इंग्लैंड की यात्रा की थी। जुलाई 2021 में द्रविड़ अंतरिम मुख्य कोच के रूप में लौटे, क्योंकि शास्त्री के नेतृत्व वाला कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में था।

द्रविड़, रवि शास्त्री की जगह लेंगे जबकि पारस भरत अरुण की जगह लेंगे। फील्डिंग कोच आर श्रीधर पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। द्रविड़ के नेतृत्व में टीम इंडिया संभवत: 4 ICC इवेंट खेलेगी। अगले साल टी20 वर्ल्ड कप और 2023 में 50 ओवर का वर्ल्ड कप है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी 2023 में होना है। बीसीसीआई उम्मीद करेगी कि वह अपनी कोचिंग में आईसीसी इवेंट जीतने का सूखा खत्म करें।

 

महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता इस बार का आईपीएल

नई दिल्ली (मा.स.स.). चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम को चौथी बार IPL चैम्पियन बनाया. IPL ट्रॉफी जीतने के बाद धोनी ने KKR को लेकर ऐसी बात कह दी, जिसने सनसनी मचा दी. महेंद्र सिंह धोनी के मुताबिक IPL 2021 का खिताब जीतने की असली दावेदार कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम थी.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘चेन्नई पर बात करने से पहले मैं KKR पर बात करना चाहूंगा. अगर कोई टीम इस IPL में खिताब की दावेदार थी, तो वह केकेआर थी. उसने बेहतरीन वापसी की. मुझे लगता है कि ब्रेक से उन्हें फायदा मिला.’ धोनी ने  कहा, ‘जहां तक चेन्नई की बात है तो आंकड़ों में हम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम हैं, लेकिन हम फाइनल में हारते रहे. विरोधी टीम को हावी नहीं होने देने वाले पहलू पर हम सुधार करना चाहते थे. हमने ऐसा किया. हमारे लिए ये अच्छी वापसी करना महत्वपूर्ण था.’

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि पिछले साल प्लेऑफ में जगह बनाने से चूकने के बाद उनके लिए अच्छी वापसी करना महत्वपूर्ण था और उन्हें खुशी है कि उनकी टीम इसमें सफल रही और चैंपियन बनी. चेन्नई फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 27 रनों से हराकर चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का खिताब जीता. चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर फाफ डु प्लेसिस के 86 और शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से तीन विकेट पर 192 रन बनाए. इसके जवाब में KKR को शुभमन गिल (51) और वेंकटेश अय्यर (50) ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन उसकी टीम आखिर में नौ विकेट पर 165 रन ही बना पाई.